RBSE Rajasthan Board 12th Result 2024: राजस्थान में कल आएगा 12वीं का रिजल्ट, सचिव ने बताया- आर्ट, साइंस, कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ होगा जारी

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2024: राजस्थान में 12वीं का रिजल्ट कल यानी कि 20 मई को जारी होगा. इस बात की जानकारी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने दी है. उन्होंने बताया कि साइंस, आर्ट, कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ जारी होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
RBSE Rajasthan Board 12th Result 2024: राजस्थान में कल आएगा 12वीं का रिजल्ट.

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2024: राजस्थान में 12वीं का रिजल्ट कल यानी कि 20 मई को जारी होगा. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने बताया कि साइंस, आर्ट, कॉमर्स का रिजल्ट 20 मई को एक साथ जारी होगा. बताया गया कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सीनियर सेकेंडरी परीक्षा का सोमवार यानी कल परिणाम जारी किया जाएगा. बोर्ड सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कल विज्ञान, वाणिज्य और कला (साइंस आर्ट्स और कॉमर्स) का परीक्षा परिणाम जारी होगा. इस साल करीब साढ़े आठ  लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी. बोर्ड प्रशासन में सभी तैयारियां पूरी कर ली है सभी स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeuboard.rajasthan.gov.in पर जारी होगा, जहां से सभी स्टूडेंट अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

तीनों सब्जेक्ट का रिजल्ट एक साथ होगा जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाश चंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि अजमेर संभाग की आयुक्त महेश चंद्र शर्मा परिणाम कल करीब 12:00 बजे जारी करेंगे. इस बार साइंस कॉमर्स और आर्ट के एक साथ परिणाम जारी किए जाएंगे. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के इतिहास में यह दूसरी बार होगा जब तीनों विषय के परिणाम जारी किए जा रहे हैं. इसके साथ ही वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा का परिणाम भी जारी होगा. इसमें कुल 3671 विद्यार्थी रजिस्टर्ड हुए थे. 

Advertisement

पिछले साल 18 मई को जारी हुआ था रिजल्ट

यह 2023 का पहला परीक्षा परिणाम होगा जारी. बोर्ड सचिव कैलाश चंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड की ओर से यह पहला रिजल्ट जारी होगा. पिछले साल 2023 में पहला रिजल्ट 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट 18 मई की रात 8:00 बजे घोषित किया गया था. कॉमर्स का 96.60 प्रतिशत और साइंस का रिजल्ट 95 पॉइंट 65% रहा था. यह 2022 से करीब 1% कम रहा था पिछले साल आर्ट्स का रिजल्ट 24 में को घोषित किया गया था जो 92 पॉइंट 32 प्रतिशत रहा था. 

Advertisement

राजस्थान में 10वीं सभी विषयों के परीक्षा परिणाम इस महीने के आखिर में जारी किये जा सकते हैं. हालांकि अभी मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण पर है.ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि, परिणाम मई के अंतिम और जून के पहले सप्ताह के बीच आने की संभावना है. 

Advertisement


यह भी पढ़ें - CBSE 12th Result 2024: 89.53 फीसदी रहा अजमेर रीजन का सीबीएसई 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, 7वें से 10वां स्थान फिसला