प्रेग्नेंट महिलाओं को ब्लड चढ़ाने पर हुआ रिएक्शन, एक महिला की मौत; ब्लड बैंक सीज

सीकर के नीमकाथाना में प्रेग्नेंट महिला को ब्लड चढ़ाने से उसकी तबियत खराब हो गई. हालत गंभीर होने पर जयपुर रेफर कर दिया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नीमकाथाना के राजकीय कपिल जिला अस्पताल में 3 प्रेग्नेंट महिलाओं की ब्लड ट्रांसफ्यूजन के दौरान तबियत खराब हो गई. तीनों गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल जयपुर रेफर कर दिया गया. रविवार रात एक प्रेग्नेंट महिला की मौत हो गई. जांच के लिए कमेटी गठित कर दी गई. पुलिस ब्लड बैंक पहुंचकर ब्लड बैंक के रिकॉर्ड को सीज कर दिया. 

नीमकाथाना के सीता ब्लड बैंक से 2 यूनिट ब्लड लाया  

नीमकाथाना के बिहारीपुर गांव की रहने वाली 25 वर्षीय प्रसूता मैना देवी पत्नी मनोज कुमार जिला अस्पताल में भर्ती हुई. उसे 2 यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ी. जिला अस्पताल में  A+ ब्लड ग्रुप उपलब्ध नहीं था. परिजनों को ब्लड की व्यवस्था करने के लिए कहा गया. परिजनों ने नीमकाथाना के सीता ब्लड बैंक से A+ब्लड की 2 यूनिट लेकर अस्पताल को दे दिया. एक यूनिट चढ़ाते समय ही प्रसूता मैना देवी को उल्टियां होने लगी. कुछ देर बाद सांस लेने में तकलीफ हुई. डॉक्टरों ने महिला को जयपुर रेफर कर दिया. जयपुर में इलाज के दौरान मैना देवी की मौत हो गई. 

Advertisement

दो और प्रेग्नेंट महिला की तबियत खराब 

जिला अस्पताल में 2 और प्रेग्नेंट महिला एडमिट थीं. गीता देवी पत्नी कैलाश और मधु देवी पत्नी राकेश को ब्लड की कमी होने पर सीता ब्लड बैंक से ब्लड लाकर नीमकाथाना के जिला अस्पताल में चढ़ाया गया. इन दोनों प्रसूताओं को भी उल्टियां शुरू हो गईं. शिकायत पर जयपुर रेफर कर दिया गया था. दोनों महिलाओं की हालत नाजुक बनी है. 

Advertisement

नीमकाथाना के सीता ब्लड बैंक में हुई कार्रवाई 

मैना देवी की मौत का समाचार आते ही जिला अस्पताल का प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया. उच्च अधिकारियों को घटना से अवगत करवाया गया. रात्रि में ही सीएमओ जिला अस्पताल कमल सिंह शेखावत, डिप्टी सीएमएचओ भूपेंद्र सिंह ने पुलिस जाब्ते के साथ सीता ब्लड बैंक में कार्रवाई की.

Advertisement

ब्लड की डिटेल चेक की गई 

कार्रवाई के दौरान ब्लड बैंक में उपस्थित ब्लड की डिटेल चेक की गई. गत दिनों में जिन भी मरीजों को ब्लड दिया गया था, उनकी जानकारी भी जमा की गई, जिससे उन मरीजों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा सके. सीता ब्लड बैंक के संचालकों का कहना है की जिस बैच के ब्लड के रिएक्शन का समाचार मिला था वह बैच ही अलग रखवा दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: Bomb Threat to Jaipur Schools: जयपुर में 6 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, स्कूलों को कराया जा रहा खाली

Topics mentioned in this article