विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रेग्नेंट महिलाओं को ब्लड चढ़ाने पर हुआ रिएक्शन, एक महिला की मौत; ब्लड बैंक सीज

सीकर के नीमकाथाना में प्रेग्नेंट महिला को ब्लड चढ़ाने से उसकी तबियत खराब हो गई. हालत गंभीर होने पर जयपुर रेफर कर दिया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

Read Time: 3 mins
प्रेग्नेंट महिलाओं को ब्लड चढ़ाने पर हुआ रिएक्शन, एक महिला की मौत; ब्लड बैंक सीज
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नीमकाथाना के राजकीय कपिल जिला अस्पताल में 3 प्रेग्नेंट महिलाओं की ब्लड ट्रांसफ्यूजन के दौरान तबियत खराब हो गई. तीनों गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल जयपुर रेफर कर दिया गया. रविवार रात एक प्रेग्नेंट महिला की मौत हो गई. जांच के लिए कमेटी गठित कर दी गई. पुलिस ब्लड बैंक पहुंचकर ब्लड बैंक के रिकॉर्ड को सीज कर दिया. 

नीमकाथाना के सीता ब्लड बैंक से 2 यूनिट ब्लड लाया  

नीमकाथाना के बिहारीपुर गांव की रहने वाली 25 वर्षीय प्रसूता मैना देवी पत्नी मनोज कुमार जिला अस्पताल में भर्ती हुई. उसे 2 यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ी. जिला अस्पताल में  A+ ब्लड ग्रुप उपलब्ध नहीं था. परिजनों को ब्लड की व्यवस्था करने के लिए कहा गया. परिजनों ने नीमकाथाना के सीता ब्लड बैंक से A+ब्लड की 2 यूनिट लेकर अस्पताल को दे दिया. एक यूनिट चढ़ाते समय ही प्रसूता मैना देवी को उल्टियां होने लगी. कुछ देर बाद सांस लेने में तकलीफ हुई. डॉक्टरों ने महिला को जयपुर रेफर कर दिया. जयपुर में इलाज के दौरान मैना देवी की मौत हो गई. 

दो और प्रेग्नेंट महिला की तबियत खराब 

जिला अस्पताल में 2 और प्रेग्नेंट महिला एडमिट थीं. गीता देवी पत्नी कैलाश और मधु देवी पत्नी राकेश को ब्लड की कमी होने पर सीता ब्लड बैंक से ब्लड लाकर नीमकाथाना के जिला अस्पताल में चढ़ाया गया. इन दोनों प्रसूताओं को भी उल्टियां शुरू हो गईं. शिकायत पर जयपुर रेफर कर दिया गया था. दोनों महिलाओं की हालत नाजुक बनी है. 

नीमकाथाना के सीता ब्लड बैंक में हुई कार्रवाई 

मैना देवी की मौत का समाचार आते ही जिला अस्पताल का प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया. उच्च अधिकारियों को घटना से अवगत करवाया गया. रात्रि में ही सीएमओ जिला अस्पताल कमल सिंह शेखावत, डिप्टी सीएमएचओ भूपेंद्र सिंह ने पुलिस जाब्ते के साथ सीता ब्लड बैंक में कार्रवाई की.

ब्लड की डिटेल चेक की गई 

कार्रवाई के दौरान ब्लड बैंक में उपस्थित ब्लड की डिटेल चेक की गई. गत दिनों में जिन भी मरीजों को ब्लड दिया गया था, उनकी जानकारी भी जमा की गई, जिससे उन मरीजों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा सके. सीता ब्लड बैंक के संचालकों का कहना है की जिस बैच के ब्लड के रिएक्शन का समाचार मिला था वह बैच ही अलग रखवा दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: Bomb Threat to Jaipur Schools: जयपुर में 6 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, स्कूलों को कराया जा रहा खाली

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan News: सीकर में पूजा पाठ से धनवर्षा के नाम पर नाबालिग से रेप, दो आरोपी गिरफ्तार
प्रेग्नेंट महिलाओं को ब्लड चढ़ाने पर हुआ रिएक्शन, एक महिला की मौत; ब्लड बैंक सीज
Rajasthan New Districts: Cabinet sub-committee formed for 17 new districts and 3 divisions, Deputy CM Premchandra Bairwa becomes convener
Next Article
गहलोत सकार में बने 17 नए जिले और 3 संभाग के लिए मंत्रिमंडलीय उप समिति का गठन, डिप्टी सीएम प्रेमचंद्र बैरवा बने संयोजक
Close
;