REEL in Police Uniform: पुलिस यूनिफॉर्म में REEL बनाई तो होगी कार्रवाई, SP ने जारी किया आदेश

REEL in Police Uniform: सोशल मीडिया पर पुलिस की वर्दी में रील बनाने वाले जवान अब नपेंगे. इस बाबत एसपी ने स्पष्ट आदेश जारी कर चेतावनी दी है. लाइक और हिट्स पाने के लिए यदि पुलिस की वर्दी में रील बनाई तो अब जवानों की खैर नहीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

REEL in Police Uniform: सोशल मीडिया का क्रेज लगातार सबके सिर चढ़कर बोल रहा है. इंस्टाग्राम और फेसबुक पर रील अपलोड करना एक फैशन बन चुका है. सोशल मीडिया के इस क्रेज से पुलिसकर्मी भी नहीं बच पा रहे हैं. वे भी अलग-अलग जगह पर रील बनाकर अपलोड कर रहे हैं. लाइक और हिट्स पाने के लिए पुलिस जवान अपनी वर्दी की मर्यादा का भी ख्याल नहीं रखते. वर्दी में पुलिस जवानों की बनी रील को देखकर लोग अक्सर ही पूरे महकमे को ट्रोल भी करते हैं. ट्रोलिंग जैसी स्थिति से बचने के लिए अब पुलिस ने खाकी वर्दी में रील बनाने वाले जवानों को सख्त चेतावनी दी है.

ड्यूटी के समय रील बनाते रहते हैं कर्मी

पुलिस वर्दी में रील बनाने की लगातार मिल रही शिकायत के बाद कोटा सिटी एसपी डॉ. अमृता दुहान ने आदेश दिया है कि पुलिस की वर्दी में रील बनाने वाले जवानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. दरअसल कोटा पुलिस को लगातार यह शिकायत मिल रही थी कि यहां कई पुलिस कर्मी महिलाएं और पुरुष लगातार थाने या पुलिस दफ्तर या ड्यूटी के समय की रील बनाते हैं. जिन्हें अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर देते हैं. 

Advertisement

वर्दी वाली रील पुलिस की छवि कर रही खराब 

इन पर लाइक और हिट्स आने के बाद यह वायरल भी होती हैं. हालांकि इस तरह की कई रील में फिल्मी गाने अपलोड किया जा रहे हैं. पुलिस अधिकारियों का मानना है कि इससे पुलिस की छवि पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है, वर्दी में इस तरह से अपलोड करना अनुचित व्यवहार की श्रेणी में आ रहा है.

Advertisement

Advertisement

कोटा सिटी एसपी ने दी कार्रवाई की चेतावनी

इसके बाद कोटा सिटी एसपी डॉ. अमृता दुहान ने यह आदेश दिया है. हालांकि एसपी ने यह आदेश मौखिक में दिया है. मौखिक रूप से कंट्रोल रूम के जरिए इस पर पाबंदी लगाने के लिए निर्देश दिए हैं. सभी पुलिस कर्मियों को यह भी हिदायत दी है कि कोई भी आज के बाद सोशल मीडिया पर पुलिस वर्दी में रील अपलोड नहीं करेगा. अगर इस तरह का कृत्य करता पाया गया तो उसके खिलाफ विभाग की कार्रवाई भी होंगी.

कोटा शहर के 3000 कर्मियों पर लागू होगा नियम

बताते चले कि कोटा शहर में 22 थाने हैं. इसके अलावा पुलिस के करीब 10 दफ्तर अलग-अलग शहर में संचालित है. इन थानों, दफ्तर और पुलिस लाइन में मिलाकर 3000 से ज्यादा की कर्मचारी हैं. ऐसे में इन सब में से कोई भी कर्मी यदि खाकी वर्दी में रील बनाते मिलता है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

यह भी पढ़ें - 'जाको राखे साइयां मार सके ना कोई'..ट्रेन से प्लेटफॉर्म पर गिरे युवक की RPF के जवान ने बचाई