विज्ञापन
Story ProgressBack

Republic Day 2024: राजस्थान की झांकी में दिखी भक्ति, शक्ति और संस्कृति की झलक, घूमर डांस के बीच चमकी हस्तशिल्प

प्रदेश की झांकी में भक्ति, शक्ति और संस्कृति के रंगों का बेहद खूबसूरत संगम दिखाई दिया. भक्ति की प्रतीक मीरा बाई की वीणा पकड़े खूबसूरत मूर्ति ने सबका मन मोह लिया तो राजस्थान की पहचान घूमर नृत्य की मूर्ति शिल्प और झांकी में नृत्य करती नृतिकाओं को हर किसी ने खूब सराहा. 

Read Time: 3 min
Republic Day 2024: राजस्थान की झांकी में दिखी भक्ति, शक्ति और संस्कृति की झलक, घूमर डांस के बीच चमकी हस्तशिल्प
कर्तव्य पथ पर राजस्थान की झांकी.

Rajasthan Tableau at Republic Day Parade 2024: आज पूरा देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस बार दिल्ली में आयोजित हो रहे गणतंत्र समारोह में मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों रहे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन पर झंडारोहण किया. उसके बाद राजपथ पर परेड के बाद देश के सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली झांकियां निकालीं गईं. भारत की विविधता, सांस्कृतिक पहचान और विरासत की बानगी देखते ही बनती थी. इस दौरान राजस्थान की झांकी ने हर किसी का मन मोह लिया. 

राजस्थान की झांकी राज्य की संस्कृति के साथ-साथ महिला हस्तशिल्प उद्योगों को शानदार अंदाज से दिखा रही थी. प्रदेश की झांकी में भक्ति, शक्ति और संस्कृति के रंगों का बेहद खूबसूरत संगम दिखाई दिया. भक्ति की प्रतीक मीरा बाई की वीणा पकड़े खूबसूरत मूर्ति ने सबका मन मोह लिया तो राजस्थान की पहचान घूमर नृत्य की मूर्ति शिल्प और झांकी में नृत्य करती नृतिकाओं को हर किसी ने खूब सराहा. घूमर राजस्थान का सुप्रसिद्ध पारंपरिक महिला नृत्य है जो विभिन्न उत्सवों में किया जाता है.

ऊंट पर बैठीं नजर आईं महिलाएं  

ऊंट राजस्थान की संस्कृति का प्रमुख अंग है, जिसे रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है. झांकी में ऊंट पर राजस्थान की पारंपरिक वेशभूषा पहने राजस्थानी महिला सवार भी दर्शायी गई है. ऊंट के पीछे राजस्थान के स्थापत्य को हाथी युक्त विशेष तोरण द्वार, कलात्मक छतरियों युक्त मीनारो आदि को गुलाबी रंग पर सफेद रंग से सुंदरता पूर्वक अलंकृत किया गया है.

राजस्थानी हस्तशिल्प के दिखे रंग 

राजस्थान खूबसूरत हस्तशिल्प का हब है. राजस्थान की हस्तशिल्प कला की ख़ास बात यह है कि, इसमें महिलाओं की भागीदारी अहम होती है. इनका संचालन महिला ही करती हैं.  झांकी में इनके द्वारा बनाये गए उत्पादों की सुंदर झलक प्रस्तुत की गई . झांकी में राजस्थान की उद्यमी महिलाओं को पारंपरिक बंधेज, बगरू प्रिंट, एप्लिक वर्क का कार्य करते हुए दर्शाया गया है.

यह भी पढ़ें- देश आज मना रहा है 75वां गणतंत्र दिवस, राजस्थान से लेकर दिल्ली तक उत्साह का माहौल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close