Rising Rajasthan Summit: राज्यवर्धन राठौड़ के नेतृत्व में दोहा में रोड शो, गल्फ की कई कंपनियों को राजस्थान में निवेश का न्योता

Rising Rajasthan Summit: राजस्थान के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ के नेतृत्व में राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को दोहा इन्वेस्टर रोड शो में भाग लिया. 

Advertisement
Read Time: 5 mins

Rising Rajasthan Summit: ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के संयुक्त अरब अमीरात अंतरराष्ट्रीय इन्वेस्टर रोड शो के बाद गुरुवार को कतर की राजधानी दोहा में इन्वेस्टर रोड शो का आयोजन किया गया. इसमें राजस्थान सरकार की ओर से उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया. इस दौरान उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री एवं प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों ने कतर सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी मोहम्मद बिन हसन अल मल्क से भी मुलाकात की और कतर सरकार के प्रतिनिधियों को दिसंबर में आयोजित ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया.  

गल्फ की कई कंपनियों को राजस्थान में किया आमंत्रित

इस दौरान राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने रियल एस्टेट और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी सीडीसी और कतर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अधिकारियों से भी आज मुलाकात की और उन्हें राजस्थान के रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल्स और पेट्रोकेमिकल्स, रिन्यूएबल एनर्जी, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी, पर्यटन, स्टार्टअप, माइनिंग और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस जैसे क्षेत्रों के बारे में बताते हुए प्रदेश में निवेश हेतु आमंत्रित किया. 

Advertisement

राठौड़ बोले- राजस्थान निवेश के लिए उभर रहा

दोहा इन्वेस्टर रोड शो में निवेशकों को संबोधित करते हुए कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा, “प्रदेश की बेहतरीन भौगोलिक स्थित और प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों के मध्य राजस्थान व्यापार के लिए सबसे अनुकूल गंतव्यों में से एक के रूप में उभर रहा है. हमने कई सरकारी नीतियों, नियमों और दिशानिर्देशों को या तो बदल डाला है या बदलने की दिशा में हैं ताकि राज्य में व्यापार और कारोबार जगत के अनुरूप माहौल बन सके और राज्य में व्यापार करना ज्यादा आसान हो." 

Advertisement

राजस्थान को कॉस्ट कॉम्पिटिटिव राज्य बनाने पर जोर

राठौड़ ने आगे कहा कि हमारे अंदर राजस्थान को विकसित राज्य बनाने की राजनीतिक इच्छाशक्ति है और यह इस बात से ही स्पष्ट है कि अपने पहले ही साल में हमने ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया है, ताकि हम केवल एमओयू न साइन करें बल्कि उन्हें धरातल पर उतार कर वास्तविक परियोजनाओं में बदल सकें. हमारा एक और बड़ा फोकस व्यवसाय करने की लागत को कम करने पर है, ताकि राजस्थान को कॉस्ट कॉम्पिटिटिव राज्य बनाया जा सके.” 

Advertisement

राइजिंग राजस्थान समिट के लिए दोहा में गल्फ के प्रतिनिधियों के साथ मंत्री राठौड़.

भारत के राजदूत बोले- नया अध्याय लिख रहा राजस्थान

रोड शो में निवेशकों को संबोधित करते हुए कतर में भारत के राजदूत विपुल ने कहा, “राजस्थान सरकार ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के जरिए कतर के साथ राज्य के सहयोग का एक नया अध्याय लिखने की कोशिश कर रही है. राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे आर्थिक और नीतिगत सुधारों के मद्देनजर मैं कतर के निवेशकों और व्यापारिक समुदाय से राजस्थान का दौरा करने का आग्रह करता हूं. कतर में मौजूद भारतीय दूतावास राजस्थान और कतर के कारोबारी जगत के बीच एक सूत्रधार की भूमिका निभाने के लिए उत्साहित है.” 

इस इन्वेस्टर रोड शो में प्रेजेंटेशन देते हुए ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन के एडिश्नल कमिश्नर (इन्वेस्टमेंट) सौरभ स्वामी ने कहा, _“राजस्थान सरकार का लक्ष्य अगले पांच सालों में 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना और अगले कुछ वर्षों में अपने निर्यात को दोगुना करना है. हमारे लिए कतर के रियल एस्टेट, एग्रीटेक, नेचुरल गैस, लॉजिस्टिक्स और पेट्रोकेमिकल्स जैसे क्षेत्र और इन उद्योगों की विशेषज्ञता और संसाधन बहुत महत्व रखते हैं. 

वन-स्टॉप शॉप, सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम, सुव्यवस्थित विनियामक व्यवस्था, डिजिटलीकृत जीआईएस-सक्षम औद्योगिक भूमि डेटाबेस और कई तरह के फिस्कल इंसेटिव्स के माध्यम से हम कतर के व्यापारिक समुदाय के साथ एक अच्छी और दीर्घकालिक साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं.

कतर से पहले उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री के नेतृत्व वाले इस प्रतिनिधिमंडल ने ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के अंतर्राष्ट्रीय आउटरीच के रूप में संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा की थी. इस प्रतिनिधिमंडल में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री के अलावा, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. जोगा राम, मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ सिहाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन के एडिश्नल कमिश्नर (इन्वेस्टमेंट) सौरभ स्वामी और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. 

दोहा में आयोजित इस इन्वेस्टर रोड शो के साथ ही ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का संयुक्त अरब अमीरात और कतर में होने वाले रोड शो का यह चरण समाप्त हो गया है. 

गौरतलब है कि ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत राज्य सरकार देश और दुनिया के प्रमुख वाणिज्यिक केंद्रों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है, ताकि देशी-विदेशी निवेशकों और संस्थाओं को प्रदेश में निवेश हेतु आमंत्रित किया जा सके. इसके तहत हाल ही में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया और जापान का दौरा किया था और मुख्यमंत्री की इस यात्रा के दौरान कई दक्षिण कोरियाई और जापानी कंपनियों और संस्थाओं ने राजस्थान में कारोबार करने में रुचि दिखाई थी.


राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024

‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में होगा. इसका आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वाधान में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन (बीआईपी) और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में लोगों को मुफ्त मिलेगी 1 महीने घरेलू गैस, 20 सितंबर से शुरू हो रही है योजना