विज्ञापन
Story ProgressBack

भीषण गर्मी को देखते हुए वन्यजीवों का बदल गया रूटीन, वेटनरी डॉक्टरों ने करवाए ये खास इंतेजाम

इन दिनों भीषण गर्मी के चलते वन्यजीवों को गर्मी से राहत देने के लिए पिंजरे में कूलर और वाटर स्प्रिंगर भी लगाए गए हैं. इसके अलावा मांसाहारी और शाकाहारी वन्यजीवों को अधिक तरल पदार्थ के साथ ही न्यूट्रिशन डाइट भी गर्मी के मौसम के अनुरूप उन्हें दी जा रही है. ताकि वह गर्मी की चपेट में न आएं.

Read Time: 3 min
भीषण गर्मी को देखते हुए वन्यजीवों का बदल गया रूटीन, वेटनरी डॉक्टरों ने करवाए ये खास इंतेजाम
बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों की तस्वीर

Machiya Biological Park Wildlife: इस भीषण गर्मी का आम इंसान के साथ ही वन्यजीवों के जीवन पर भी इसका खासा प्रभाव देखा जा रहा है. इसी बीच जोधपुर की झुलसा देने वाली गर्मी के बीच अब प्रदेश के एकमात्र माचिया बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों को गर्मी से राहत देने के लिए VIP ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. इस भीषण गर्मी में अब शेर, टाइगर और भालू के साथ ही अन्य वन्यजीवों को गर्मी के मौसम को देखते हुए डाइट भी वेटनरी चिकित्सकों की सलाह से दी जा रही है.

भीषण गर्मी में जानवरों का खास खयाल

जोधपुर में आमतौर पर पारा 40 डिग्री से ऊपर चला जाता है. वहीं इन दिनों अधिकतम 44 डिग्री से भी अधिक के तापमान के चलते अब इन वन्यजीवों को गर्मी से राहत देने के लिए कूलर भी लगाए गए हैं. साथ ही पिंजरे में वाटर स्प्रिंगर भी लगाए गए हैं. इसके अलावा मांसाहारी और शाकाहारी वन्यजीवों को अधिक तरल पदार्थ के साथ ही न्यूट्रिशन डाइट भी गर्मी के मौसम के अनुरूप उन्हें दी जा रही है. ताकि वह डिहाइड्रेशन या गर्मी की चपेट में न आ सके.

हीट स्ट्रोक से बचाने का प्रयास

वेटनरी चिकित्सक डॉ. गीता चौधरी ने बताया कि इस भीषण गर्मी में वन्य जीवन को राहत देने के लिए हमने सभी वन्यजीवों के सेंटर (पिंजरा) में कूलर लगवाएं हैं. शाकाहारी वन्यजीवों को हाई वॉटर कंटेंट वाले फ्रूट व सब्जियां तरबूज, खीरा, खरबूजा जैसे फल शामिल है. साथ ही इलोक्ट्रोलाइट वाटर और सप्लीमेंट भी दिए जा रहे है. ताकि वन्य जीवों का हीट स्ट्रोक से भी बचाया जा सके.

Latest and Breaking News on NDTV

वॉटरबॉडी में अटखेलियां ले रहा टाइगर

सूर्यनगरी की भीषण गर्मी से बचने के लिए मचिया बायोलॉजिकल पार्क में शेर, बाघ और अन्य वन्यजीव वाटर बॉडी में जमकर अटखेलियां लेते देखे जा रहे हैं. पर्यटक भी इन वन्यजीवों की अटकेलियों को अपने कमरे में कैद करते देखे जा रहे हैं. माचिया बायोलॉजिकल पार्क प्रशासन द्वारा भी लगातार इन वाटर बॉडी को साफ भी किया जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

भालू की डाइट में बाजरे की रोटी व शहद भी शामिल

थार रेगिस्तान की इस भीषण गर्मी में बर्फीले क्षेत्र के भालू को गर्मी से राहत देने के लिए उनकी डाइट में भी बड़ा परिवर्तन किया गया है. जिसमें फलों को बाजरा के सोगरो (रोटी) के साथ ही शुद्ध शहद (हनी) भी दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- मुंबई पुलिस कार्रवाई के बाद हड़कत में जोधपुर NCB, लोकल पुलिस को फेल बताते हुए कहा...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close