30 रुपए की सिरप 156 में, 37 रुपए का प्रोटीन 400 में... आमजन को लूट रहे दवा कारोबारी, छापेमारी में खुला राज

खाद्य सुरक्षा टीम की इस लूट में मेडिकल एजेंसी, चिकित्सक और मेडिकल स्टोर सबका कमीशन तय होता है. दवाइयों के नाम पर की जा रही लूट अकेले सवाई माधोपुर में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में हो रही है.  

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
3

Food Safety Team Action News: राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले में गुरुवार (10 अक्टूबर) को खाद्य सुरक्षा टीम ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. त्यौंहारी सीजन के मद्देनजर राज्य सरकार के आदेश पर कलेक्टर शुभम चौधरी और सीएमएचओ डॉक्टर धर्मसिंह मीणा के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा टीम ने जिले में 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान चलाया. इस अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने खाद्य निरीक्षक विरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में बजरिया एमपी कॉलोनी स्थित जे.के. मेडिकल एजेंसी पर कार्रवाई की.

इस कार्रवाई में सामने आया कि मेडिकल स्टोर मालिक लोकल ब्रांड का 37 रुपए का प्रोटीन का डिब्बा 400 और 30 रुपए की सिरप आमजन को 156 रुपए में बेचकर चुना लगा रहे थे. 

कीमत से दोगुनी रेट पर बेच रहे सामान  

खाद्य सुरक्षा टीम ने मेडिकल से दो डिब्बे प्रोटीन और खाना हजम करने की 40 सिरप जब्त की और उनके नमूने लिए, जिसमें मेडिकल मालिकों द्वारा की जा लूट का खुलासा हुआ. टीम ने मेडिकल की दुकान से जो प्रोटीन का डिब्बा जब्त किया उसकी ओरिजनल कीमत 37 रुपए है, जबकि बाजार में मेडिकल की दुकानों पर यह 4 सौ रुपए प्रिंट रेट पर ग्राहकों को बेचा जा रहा है. इसी तरह टीम द्वारा जब्त सिरप की ओरिजनल कीमत 30 रुपए है, जबकि बाजार में 156 रुपए में बेची जा रही है.

प्रोटीन और सिरप  के लिए सेंपल

खाद्य निरीक्षक विरेंद्र सिंह ने बताया कि टीम ने  जे.के. मेडिकल एजेंसी पर छापेमार कार्रवाई की, जिसमें प्रोटीन और सिरप जब्त कर सेंपल लिए गए. इस कार्रवाई में सामने आया की मेडिकल स्टोर के मालिक लोगों को लूट रहे हैं. मेडिकल की दुकान पर सामना को कीमत से बहुत अधिक रेट पर बेचा जा रहा था. टीम ने पाया कि प्रोटीन के डिब्बे और सिरप को प्रिंट रेट पर बाजार में बेचा जा रहा है, जबकि उनकी ओरिजनल कीमत बहुत कम है.

Advertisement

मेडिकल स्टोर पर कार्रवाई करते हुए खाद्य सुरक्षा टीम 

लूट में सभी का कमीशन तय 

खाद्य सुरक्षा टीम की इस कार्रवाई से यह सामने आया कि चिकित्सक मेडिकल स्टोर के साथ मिलकर आमजन की जेब काट रहे है. चिकित्सक लोकल ब्रांड की दवा या प्रोडक्ट लिखते है. इसके बाद दवा की ओरिजनल कीमत से अनजान आमजन मेडिकल से दवा खरीदता है और लूट का शिकार हो जाता है. 

इस लूट में मेडिकल एजेंसी, चिकित्सक और मेडिकल स्टोर सबका कमीशन तय होता है. दवाइयों के नाम पर की जा रही लूट अकेले सवाई माधोपुर में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में हो रही है.  

Advertisement

केन्द्र सरकार बना रही जन औषधि केन्द्र

इन दवाओं की लूट से बचने के लिए केन्द्र सरकार ने जन औषधि केन्द्र खोल रखे हैं, जहां ब्रांडेड प्रोडक्ट या दवाईयां बाजार से लगभग 70 से 80 प्रतिशत तक सस्ती दर पर मिलती है. विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श के बाद ब्रांडेड प्रोटिन सहित विभिन्न प्रोडक्ट और दवाईयां जन औषधि केन्द्र से लेकर मेडिकल माफियाओं की आर्थिक लूट से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें- आयुर्वेदिक इलाज पर बढ़ रहा भरोसा, जयपुर आयुर्वेद संस्थान के OPD में 100 दिनों में आए 92988 मरीज

Advertisement