विज्ञापन

आयुर्वेदिक इलाज पर बढ़ रहा भरोसा, जयपुर आयुर्वेद संस्थान के OPD में 100 दिनों में आए 92988 मरीज

आयुर्वेदिक इलाज पर पर लोगों का भरोसा बढ़ रहा है. आयुष मंत्रालय की पहल पर अब बड़ी संख्या में लोग अपने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के निदान के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक के पास पहुंच रहे हैं.

आयुर्वेदिक इलाज पर बढ़ रहा भरोसा, जयपुर आयुर्वेद संस्थान के OPD में 100 दिनों में आए 92988 मरीज
राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते कुलपति.

आयुर्वेदिक इलाज पर अब लोगों का भरोसा बढ़ रहा है. जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में विगत 100 दिनों में आयुर्वेद इलाज लेने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के कुलपति प्रो. सजीव शर्मा ने बताया कि बीते 100 दिन में हमारे यहां OPD में 35,629 नए रोगी और 57359 पुराने रोगी सहित कुल 92988 रोगियों ने स्वास्थ्य परामर्श लिया है. IPD में 1756 नए रोगी ओर 18624 पुराने रोगी कुल 20380 रोगियों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आयुष मंत्री प्रतापराव जाधव के नेतृत्व में आयुष मंत्रालय ने 100 दिनों में जो प्रगति की है, वह देश और दुनिया में पारंपरिक चिकित्सा के विकास की एक मजबूत नींव रखती है. कुलपति ने आगे बताया कि राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के द्रव्य गुण विज्ञान विभाग द्वारा एक पेड़ माँ के नाम अभियान के अंतर्गत जग्गा की बावड़ी स्थित धन्वन्तरी उपवन में 1000 फलदार पौधों को लगाकर ‘‘मातृ वन‘‘ की स्थापना की गई. 

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अर्न्तगत राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर द्वारा 29 अक्टूबर 2024 को 9वें आयुर्वेद दिवस को “वैश्विक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद नवाचार” के रूप में मनाया जाएगा.

दधिची देहदान के तहत 3 देह मिली

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के शरीर रचना विज्ञान विभाग ने आयुर्वेद चिकित्सा में अध्ययन एवं रिसर्च करने वाले विद्यार्थियों के लिए महर्षि दधिची देहदान कार्यक्रम के अंर्तगत विगत 100 दिनों में विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से 3 देह मिली है. अब तक कुल 30 देह संस्थान को मिल चुकी है. पोषण माह कार्यक्रम के अंर्तगत विगत 100 दिवस में प्रदेश के विभिन्न गांवों में 7 शिविर लगाए गए हैं, जिनके अंतर्गत 1850 लाभार्थियों को निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा का लाभ दिया गया है.

गांव और शहरों में लगाए गए 28 शिविर

आयुर्वेद स्वास्थ्य सेंवाओं को जन-जन तक पहुचाने के लिए राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर द्वारा विगत 100 दिनों में चल चिकित्सा शिविर के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न गांवों और शहरों में कुल 28 शिविर लगाए गए. शिविरों के माध्यम से 12098 लोगों को निःशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श एवं औषधियां वितरित की गई हैं.

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर.

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर.

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर के अंतर्गत राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान पंचकूला, हरियाणा को संचालित किया जा रहा है. यहां चिकित्सकों, नर्सिग एवं अन्य पदों पर नियुक्ति की गई है. साथ ही BAMS के प्रथम बैच के अंर्तगत प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को अध्ययन करवाया जा रहा है. वर्तमान में आमजन को आयुर्वेद चिकित्सा का लाभ देने के लिये ओपीडी का संचालन किया जा रहा है.

निःशुल्क परामर्श एवं जांच शिविर लगाए गए

आयुर्वेद चिकित्सा के माध्यम से आमजन के मानसिक स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के अस्पताल में ‘‘मानसिक स्वास्थ्य इकाई” का शुभारम्भ किया गया. आमजन में आयुर्वेद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की जागरूकता के लिए निःशुल्क कैंसर, हदय, मानसिक स्वास्थ्य के साथ विभिन्न रोगों की जागरूकता एवं चिकित्सा के लिये विभिन्न निःशुल्क परामर्श एवं जांच शिविर लगाए हैं.

यह भी पढ़ें - जायदाद के लिए बेटे-बहू ने इतना प्रताड़ित किया कि दीवार पर सुसाइड नोट चिपका बुजुर्ग दंपत्ति ने कर ली आत्महत्या

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में हाई डोज इंजेक्शन से हुई 7 साल के मासूम की मौत, प्रदर्शन की चेतावनी के बाद हुआ FIR
आयुर्वेदिक इलाज पर बढ़ रहा भरोसा, जयपुर आयुर्वेद संस्थान के OPD में 100 दिनों में आए 92988 मरीज
Bihar NEET Student in Kota Rajasthan stole the car of the hostel Police Arrested
Next Article
कोटा में NEET की तैयारी कर रहे बिहारी स्टूडेंट की करतूत, जिस हॉस्टल में था, उसी की कार चुरा कर भागा
Close