विज्ञापन
Story ProgressBack

School Closed: भीषण गर्मी के कारण राजस्थान के इस जिले में कल-परसों बंद रहेंगे स्कूल, DM ने जारी किया आदेश

School Close Due to Extreme Heat: राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. प्रदेश के कई जिलों में पारा 40-42 के पार होने लगा है. भीषण गर्मी के कारण लोगों का जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. इस बीच प्रदेश में गर्मी के कारण स्कूल बंद किए जाने की घोषणा भी शुरू हो गई है.

School Closed: भीषण गर्मी के कारण राजस्थान के इस जिले में कल-परसों बंद रहेंगे स्कूल,  DM ने जारी किया आदेश
भीषण गर्मी के कारण राजस्थान में स्कूल बंदी की घोषणा.

School Close Due to Extreme Heat: गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू किया है. राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी, बिहार सहित अन्य जिलों में भीषण गर्मी के कारण लोगों का जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. खास कर राजस्थान में हीटवेब (Rajasthan Heat wave) के कारण हालात बुरे होने शुरू हो गए हैं. प्रदेश के कई जिलों में पारा 43 के पार होने लगा है. भीषण गर्मी के कारण दोपहर में सड़कें सूनी हो जा रही है. (Rajasthan Weather Update) ऐसे में प्रदेश में गर्मी के कारण स्कूलों की बंदी की घोषणा भी होनी शुरू हो गई है. राजस्थान में एक जिले में मंगलवार को तापमान 43.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जो इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. ऐसे में डीएम ने इस जिले में कल और परसों के लिए स्कूल बंदी (School Close in Rajasthan) की घोषणा कर दी है.

राजस्थान में गर्मी के कारण स्कूल बंदी

राजस्थान के धौलपुर जिले में भीषण गर्मी के कारण कल और परसों यानि की 8 और 9 मई को स्कूल बंद रहेंगे. दरअसल धौलपुर जिले में मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. धौलपुर में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने आगे भी लू और भीषण गर्मी की आशंका जताई है. ऐसे में धौलपुर जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने 8 और 9 मई को कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया है. साथ ही डॉक्टरों ने लोगों को दिन में घर से नहीं निकलने की सलाह दी है.

भीषण गर्मी के कारण राजस्थान के धौलपुर में स्कूल बंदी की घोषणा.

भीषण गर्मी के कारण राजस्थान के धौलपुर में स्कूल बंदी की घोषणा.

मौसम विभाग की एडवाइजरी के आधार पर बंदी की घोषणा

धौलपुर, मौसम विभाग और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एवं राजस्थान आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग राजस्थान द्वारा जारी एडवाइजरी के आधार पर जिले में 8 मई से 9 मई तक लू-ताप की सम्भावना को देखते हुए जिले में संचालित कक्षा 1 से 8 तक के समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को गर्मी व लू-ताप के प्रभाव से बचाव एवं विद्यर्थियों के स्वास्थ्य के मद्देनजर जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने 1 से 8 कक्षा तक के छात्रों का विद्यालय अवकाश घोषित किया है.

स्कूल बंदी केवल स्टूडेंट्स के लिए, स्टाफ को आना ही होगा

जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण धौलपुर श्रीनिधि बी टी ने जिले में संचालित कक्षा 1 से 8 तक के समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के छात्रों हेतु 8 मई व 9 मई का अवकाश घोषित किया है. उन्होंने बताया यह अवकाश केवल छात्रों के लिये लागू होगा शेष स्टाफ यथावत कार्य करेगा. जिले के समस्त संस्था प्रधानों को निर्देशित किया है कि वे इस आदेश की पालना सुनिश्चित करें. यदि कोई भी संस्था प्रधान इस अवधि में विद्यालय संचालन करता हुआ पाया जाता है तो उसके विरुद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत कार्यवाही अमल में लायी जाएगी.

शिक्षा निदेशक को ओर से सभी जिलों के डीएम को दिया गया निर्देश.

शिक्षा निदेशक को ओर से सभी जिलों के डीएम को दिया गया निर्देश.


शिक्षा निदेशक ने डीएम को फैसला लेने के लिए कहा

दूसरी ओर शिक्षा निदेशालय की ओर से भी एक आदेश पारित किया गया है. जिसमें सभी जिलों को डीएम को यह निर्देश दिया गया है कि वो गर्मी को देखते हुए अपने-अपने जिले में स्कूल के समय में बदलाव अथवा स्कूल बंदी की घोषणा कर सकते हैं. गर्मी को देखते हुए स्कूलों में समय परिवर्तन और छुट्टियों के लिए शिक्षा निदेशक ने आदेश निकाला है. जिसमें राज्य में सभी ज़िलों के कलेक्टरों को अधिकृत किया गया है. डीएम का आदेश जिले के सभी सरकारी प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा. 

यह भी पढ़ें - Summer Vacation: सरकारी-प्राइवेट स्कूलों में गर्मी छुट्टी की घोषणा, 7 मई को आएगा रिजल्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: पार्टी के खिलाफ काम करने वाले यूथ कांग्रेस के युवा नेताओं की हो रही फाइल तैयार, संगठन करेगा कार्रवाई 
School Closed: भीषण गर्मी के कारण राजस्थान के इस जिले में कल-परसों बंद रहेंगे स्कूल,  DM ने जारी किया आदेश
Delhi Public School bus falls into pit in Sirohi, injured children admitted to hospital
Next Article
Rajasthan News: सिरोही में दिल्ली पब्लिक स्कूल की बस खड्डे में गिरी, चालक घायल, बाल-बाल बचे बच्चे
Close
;