राजस्थान के इस जिले में भारी बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, दो दिन लगातार बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल

Rajasthan Rain: राजस्थान के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. कुछ जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बाढ़ जैसे हालात हो गए है. जिसे देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

School Closed: राजस्थान में इस बार मानसून की विशेष मेहरबानी देखने को मिल रही है. लगातार हो रही बारिश से प्रदेश तर-बतर हो चुका है. राज्य के कई बांध लबालब भर चुके हैं. भारी बारिश के कारण बीसलपुर बांध के गेट गुरुवार को खोले गए. इससे पहले बासवाड़ा के माही डैम को भी खोला गया था. प्रदेश में कई जिलों में बारिश ने जन-जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है. अजमेर में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. अजमेर में बारिश के कारण सड़कें डूब चुकी है. इधर मौसम विभाग के पूर्वानुमान में आगे भी बारिश की आशंका जताई गई है. इसे देखते हुए अजमेर प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है. 

अजमेर में भारी बारिश के कारण स्कूल में छुट्टी

दरअसल अजमेर में अत्यधिक बाढ़ और बारिश की सम्भावना को देखते हुए जिले के विद्यालयों में 7 एवं 8 सितम्बर को अवकाश घोषित किया गया है. कार्यवाहक जिला मजिस्ट्रेट  गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि मौसम विभाग एवं अन्य अभिकरणों द्वारा अजमेर जिले के लिए अत्यधिक बारिश एवं बाढ़ की सम्भावना का अलर्ट जारी किया गया है. 

Advertisement

विद्यार्थियों को सम्भावित अनहोनी घटना से बचाने एवं व्यापक विद्यार्थी हित और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिले के समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के कक्षा प्रथम से 12वीं तक के समस्त विद्यार्थियों के लिए शनिवार 7 सितम्बर एवं रविवार 8 सितम्बर को अवकाश रहेगा. 

Advertisement

पानी में फंसे लोगों को तुरंत राहत पहुंचाएंः देवनानी

दूसरी ओर शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अजमेर के जलभराव वाले क्षेत्रों का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों के साथ निरीक्षण में जिला प्रशासन और पुलिस को 24 घण्टे खासकर रात में अलर्ट रहने को कहा. विधानसभा अध्यक्ष  वासुदेव देवनानी ने निर्देश दिए कि जिला प्रशासन जलभराव वाले क्षेत्रों में पम्प सेट चालू करके पानी निकाले. जिल इलाकों में लोग फंसे हैं, वहां राहत पहुंचाए. 

Advertisement

एनडीआरफ और बाढ़ बचाव से संबंधित सभी विभाग 24 घण्टे अलर्ट रहें. रात में किसी भी तरह की परेशानी सामने आने पर तुरंत वहां पहुंचे और आमजन को राहत दें.

देवनानी ने जलभराव वाले क्षेत्र का किया निरीक्षण 

शुक्रवार को स्पीकर वासुदेव देवनानी ने अजमेर के जलभराव वाले जगहों में फॉयसागर, हाथीखेड़ा, राज कॉलोनी, बांडी नदी बहाव क्षेत्र, ज्ञान विहार, बी.के. कॉल नगर, गणपति नगर, मोती विहार, सिने वल्र्ड, मित्तल अस्पताल, सागर विहार, वैशाली नगर, पंचशील, लोहागल, जयपुर रोड़ और अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण किया. 

उन्होंने फॉयसागर झील के ओवर फ्लो होने एवं बांडी नदी में अत्यधिक बहाव होने से उपजे हालात की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पानी भरा है, वहां से तुरंत पानी निकाले. इसी तरह बांडी नदी बहाव क्षेत्र में जगह-जगह जलभराव की स्थिति को तुरंत सुधारना शुरू करें उन्होंने शहर के सभी इलाकों में सड़क, जलभराव एवं बिजली व्यवस्था की भी समीक्षा की. उन्होंने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिए की अपने-अपने काम शीघ्र शुरू करें. उन्होंने आनासागर झील में जलभराव को देखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें - राजसमंद में ऐसी भारी बारिश कि नदी में बह गई क्रेटा कार, 4 लोग थे सवार