विज्ञापन

राजस्थान के इस जिले में भारी बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, दो दिन लगातार बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल

Rajasthan Rain: राजस्थान के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. कुछ जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बाढ़ जैसे हालात हो गए है. जिसे देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है.

राजस्थान के इस जिले में भारी बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, दो दिन लगातार बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल
Ajmer Rain: अजमेर में भारी बारिश का दौर जारी.

School Closed: राजस्थान में इस बार मानसून की विशेष मेहरबानी देखने को मिल रही है. लगातार हो रही बारिश से प्रदेश तर-बतर हो चुका है. राज्य के कई बांध लबालब भर चुके हैं. भारी बारिश के कारण बीसलपुर बांध के गेट गुरुवार को खोले गए. इससे पहले बासवाड़ा के माही डैम को भी खोला गया था. प्रदेश में कई जिलों में बारिश ने जन-जीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है. अजमेर में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. अजमेर में बारिश के कारण सड़कें डूब चुकी है. इधर मौसम विभाग के पूर्वानुमान में आगे भी बारिश की आशंका जताई गई है. इसे देखते हुए अजमेर प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है. 

अजमेर में भारी बारिश के कारण स्कूल में छुट्टी

दरअसल अजमेर में अत्यधिक बाढ़ और बारिश की सम्भावना को देखते हुए जिले के विद्यालयों में 7 एवं 8 सितम्बर को अवकाश घोषित किया गया है. कार्यवाहक जिला मजिस्ट्रेट  गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि मौसम विभाग एवं अन्य अभिकरणों द्वारा अजमेर जिले के लिए अत्यधिक बारिश एवं बाढ़ की सम्भावना का अलर्ट जारी किया गया है. 

विद्यार्थियों को सम्भावित अनहोनी घटना से बचाने एवं व्यापक विद्यार्थी हित और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिले के समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के कक्षा प्रथम से 12वीं तक के समस्त विद्यार्थियों के लिए शनिवार 7 सितम्बर एवं रविवार 8 सितम्बर को अवकाश रहेगा. 

पानी में फंसे लोगों को तुरंत राहत पहुंचाएंः देवनानी

दूसरी ओर शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अजमेर के जलभराव वाले क्षेत्रों का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों के साथ निरीक्षण में जिला प्रशासन और पुलिस को 24 घण्टे खासकर रात में अलर्ट रहने को कहा. विधानसभा अध्यक्ष  वासुदेव देवनानी ने निर्देश दिए कि जिला प्रशासन जलभराव वाले क्षेत्रों में पम्प सेट चालू करके पानी निकाले. जिल इलाकों में लोग फंसे हैं, वहां राहत पहुंचाए. 

एनडीआरफ और बाढ़ बचाव से संबंधित सभी विभाग 24 घण्टे अलर्ट रहें. रात में किसी भी तरह की परेशानी सामने आने पर तुरंत वहां पहुंचे और आमजन को राहत दें.

देवनानी ने जलभराव वाले क्षेत्र का किया निरीक्षण 

शुक्रवार को स्पीकर वासुदेव देवनानी ने अजमेर के जलभराव वाले जगहों में फॉयसागर, हाथीखेड़ा, राज कॉलोनी, बांडी नदी बहाव क्षेत्र, ज्ञान विहार, बी.के. कॉल नगर, गणपति नगर, मोती विहार, सिने वल्र्ड, मित्तल अस्पताल, सागर विहार, वैशाली नगर, पंचशील, लोहागल, जयपुर रोड़ और अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण किया. 

उन्होंने फॉयसागर झील के ओवर फ्लो होने एवं बांडी नदी में अत्यधिक बहाव होने से उपजे हालात की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पानी भरा है, वहां से तुरंत पानी निकाले. इसी तरह बांडी नदी बहाव क्षेत्र में जगह-जगह जलभराव की स्थिति को तुरंत सुधारना शुरू करें उन्होंने शहर के सभी इलाकों में सड़क, जलभराव एवं बिजली व्यवस्था की भी समीक्षा की. उन्होंने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिए की अपने-अपने काम शीघ्र शुरू करें. उन्होंने आनासागर झील में जलभराव को देखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें - राजसमंद में ऐसी भारी बारिश कि नदी में बह गई क्रेटा कार, 4 लोग थे सवार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Vande Bharat Train: राजस्थान में कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस, किन शहरों से जाती हैं
राजस्थान के इस जिले में भारी बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, दो दिन लगातार बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल
man gets life imprisonment for rape of her 5 years minor daughter after his wife death in  baran
Next Article
पत्नी की हुई मौत तो 5 साल की बेटी को बनाया हवस का शिकार, पिता को आजीवन कारावास
Close