School Closed: राजस्थान में जयपुर समेत कई जिलों में स्कूल बंद करने का आदेश, 5 दिन नहीं मिलेगी बारिश से राहत

राजस्थान में लगातार मानसूनी बारिश की वजह से 13 अगस्त को भी जयपुर समेत कई जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश जारी हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan School Closed: राजस्थान में इस साल मानसून जमकर अपना तेवर दिखा रही है. मानसून की बारिश से राजस्थान के कई जिलों में बाढ़ जैसे स्थिति पैदा हो गई है. बताया जा रहा है कि राजधानी जयपुर में पिछले 24 घंटे में 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इस वजह से निचले हिस्से में पानी भर गया है. जयपुर के अलावा भी पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर जिलों में बारिश की वजह से जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. जयपुर सहित कई जिलों में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है और ऐसे में जिलाधिकारियों ने स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की है.

राजस्थान में बारिश और जल भराव की वजह से राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में सोमवार (12 अगस्त) को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई थी. वहीं अब लगातार बारिश की वजह से मंगलवार यानी 13 अगस्त को भी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. इसमें जयपुर, जयुपर ग्रामीण, कोटा, करौली, सवाईमाधोपुर, धौलपुर और दौसा जैसे जिलों में छुट्टी का ऐलान हुआ है.

Advertisement

बारिश की वजह से अब तक हो चुकी दर्जनों मौत

राजस्थान में बारिश से हुई दुर्घटनाओं में पिछले 48 घंटे में 30 लोगों की मौत हो चुकी है. आपदा राहत प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार करौली और हिंडौन में भारी बारिश के कारण अनेक जगह जलभराव की स्थिति है. भरतपुर, करौली, अजमेर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, जोधपुर समेत कई जिलों में बारिश की वजह से दुर्घटना हुई है जिससे लोगों की मौत हुई है.

Advertisement
राज्य के अनेक जिलों में कई दिन से हो रही बारिश व आगामी कई दिन मानसून सक्रिय रहने की चेतावनी के बीच मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बीते  रविवार को उच्चाधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में हरसंभव और त्वरित राहत पहुंचाने तथा बचाव-राहत कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आपदा प्रबंधन गतिविधियों को अधिक सक्रिय बनाने के लिए निर्देश दिए.

राजस्थान में अभी 5 दिन राहत नहीं

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई भागों में आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कई इलाकों में अगले 3-4 दिन मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः किसानों पर पिछले 35 साल से कहर बन कर टूट रही है कुदरत, पूरा क्षेत्र अब बर्बादी के कगार पर

यह भी पढ़ेंः 53 साल बाद करौली के रियासत कालीन तालाब में आया पानी, हजारों लोगों के आशियाने पर मंडरा रहा खतरा