राजस्थान में 1 दर्जन मोर और 16 तीतर की अचानक मौत ने बढ़ाई चिंता, जानें क्या है मामला

Death of Peacock and Pheasant: राजस्थान के राजसमंद जिले में 1 दर्जन मोर और 16 तीतर की मौत से लोगों में हड़कंप मच गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: बदलते परिवेश और पर्यावरण के साथ छेड़छाड़ कितना भारी पड़ सकता है इसका असर राजस्थान में देखने को मिला है. राजसमंद जिले से भारी संख्या में राष्ट्रीय पक्षी मोर और तीतर के मौत की खबर सामने आने से इलाके में हड़कंप मचा दिया. कुंवारिया रेलवे पटरी के पास स्थित खेमाखेड़ा के पास किसान के एक खेत में रविवार को 1 दर्जन मोर और 16 तीतर की मौत होने का मामला सामना आया है. इसको लेकर किसानों में अफरातफरी मच गई. 

मौके पर पहुंचे अधिकारी

सूचना पर पहुंचे अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हैं देखा तो खेत में राष्ट्रीय पक्षी मोर और तीतर पक्षी के शव मिले हैं. इस शवों को वन विभाग की टीम ने अपने कब्जे में लिया है. एएसआई उदय लाल गुर्जर ने बताया कि आकोदिया खेड़ा के किसान शंकर लाल जाटपिता वर्दी चंद जाट के खेत में अलग-अलग जगह एक दर्जन राष्ट्रीय पक्षी मोर और 16 तीतर पक्षी के शव मृत अवस्था में मिले. वहीं सूचना पर पशुपालन विभाग के पशु चिकित्सा और वन विभाग से अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे. 

पक्षियों ने खाया था केमिकल वाला बीज 

वहीं पशुपालन विभाग के चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हाइब्रिड मक्का के बीच में केमिकल की मात्रा ज्यादा होने के साथ ही मोर ने बीज खाए हैं. जिससे मौत की संभावना जताई जा रही है. वहीं घटना पर कई लोग मौके पर पहुंचे. वन विभाग की टीम ने मोर के शवों को अपने कब्जे में लिया और उन्हें बिनोल वन विभाग की नर्सरी में ले जाया गया. जहां पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार की कार्रवाई की गई है.

ये भी पढ़ें- श्री गोपीनाथ मंदिर में आयोजित जगन्नाथ महोत्सव, भक्तों का उमड़ा सैलाब, रथ खींचने की मची होड़

जयपुर में बदमाशों का आतंक, बंदूक की नोक पर 3 यूट्यूबरों का किया खुलेआम अपहरण 

Topics mentioned in this article