विज्ञापन
Story ProgressBack

श्री गोपीनाथ मंदिर में आयोजित जगन्नाथ महोत्सव, भक्तों का उमड़ा सैलाब, रथ खींचने की मची होड़

आज भगवान जगन्नाथ को 12.5 फीट लंबे और 7.5 फीट चौड़े रथ में विराजमान कर मंदिर की परिक्रमा करवाई गई. भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ मच गई. 

श्री गोपीनाथ मंदिर में आयोजित जगन्नाथ महोत्सव, भक्तों का उमड़ा सैलाब, रथ खींचने की मची होड़
भगवान की तस्वीर

राजस्थान का एक ऐसा मंदिर जो भक्तों की अटूट आस्था का प्रतीक है यहां हर साल भारी संख्या में श्रद्धालु अपनी मन्नत मांगने के लिए पहुंचते है. हम बात कर रहे है सीकर जिले के श्रीमाधोपुर शहर के नगर आराध्य भगवान श्री गोपीनाथ मंदिर के बारे में, इस बार यहां 10 दिवसीय महोत्सव के तहत रविवार दोपहर को भगवान जगन्नाथ को 12.5 फीट लंबे और 7.5 फीट चौड़े रथ में विराजमान कर मंदिर की परिक्रमा करवाई गई. मंदिर परिक्रमा के दौरान हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा और श्रद्धालुओं में भगवान के रथ को खिंचने की होड़ मच गई.

पूरे नगर में कराया गया भ्रमण

गोपीनाथ मंदिर मंहत डॉ. ने बताया कि भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा देवी को गर्भगृह से लाकर पौराणिक 150 ईंच लंबे और 60 ईंच चौड़े रथ में विराजित किया गया और पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने झाडू से भगवान जगन्नाथ का रथ बुहारा. इस दौरान संकीर्तन पर श्रद्धालुओं ने नृत्य किया. परिक्रमा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए जलपान और जूस की व्यवस्था भी की गई. रथ परिक्रमा के बाद भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा मंदिर में विराजित हुए. जगन्नाथ महोत्सव के दस दिवसीय कार्यक्रम की समाप्ति पर 12 जुलाई को मुख्य रथयात्रा महोत्सव का आयोजन होगा. इस दौरान 21 फीट ऊंचे रथ में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को विराजित कर नगर भ्रमण कराया जाएगा.

वर्षों पुराना मंदिर

विक्रम संवत 1778 में गोपीनाथ मंदिर की स्थापना सीकर के राजा शिवसिंह द्वारा की गई थी. गोपीनाथ मंदिर में परंपरा के अनुसार पौराणिक काष्ठ के रथ में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को विराजित कर मंदिर भवन के चारों ओर परिक्रमा कराई गई. गोपीनाथ मंदिर के महंत डॉ. मनोहर शरण के सानिध्य में 10 दिवसीय जगन्नाथ महोत्सव कार्यक्रम आयोजित हुआ.

ये भी पढ़ें- जयपुर में बदमाशों का आतंक, बंदूक की नोक पर 3 यूट्यूबरों का किया खुलेआम अपहरण 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: महिला कांस्टेबल ने दो पुलिस जवानों पर लगाया रेप करने का आरोप, बोलीं- 5 साल से कर रहे थे दुष्कर्म
श्री गोपीनाथ मंदिर में आयोजित जगन्नाथ महोत्सव, भक्तों का उमड़ा सैलाब, रथ खींचने की मची होड़
Noida Cyber ​​Police arrests six members of a gang from Sikar
Next Article
Rajasthan: यूपी पुलिस की राजस्थान में दबिश, एक गिरोह के 6 सदस्यों को किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
Close
;