विज्ञापन
Story ProgressBack

चूरू में पारा 40 के पार कर, जानिए कब होगी मानसून की दस्तक 

राजस्थान में मानसून ने अपने तेवर दिखने शुरू कर दिए है. राज्य का सबसे गर्म जिला चूरू है. जिसका अब तापमान 40 डिग्री से भी ऊपर जाने लगा है. ऐसे में जिलेवासियों के लिए दिक्कते बड़ने लगी है .

Read Time: 3 min
चूरू में पारा 40 के पार कर, जानिए कब होगी मानसून की दस्तक 
चूरू में गर्मी के हाल से बेहाल किसान

राजस्थान में इस बार फिर से गर्मी अपने चरम पर है. मानसून के कमजोर होते ही राज्य में दिन का पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. सितंबर महीने में दिन में तेज धूप हो रही है. हाल यह है कि प्रदेश के लगभग 10 शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच जाता है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं दिख रही.

गर्मी को देखते हुए आम लोग दोपहर को निकलना कम ही पसंद कर रहे हैं. वहीं, गर्मी से बचने के लिए चूरूवासी पेयजल और अन्य शीतल पेय का सहारा ले रहे हैं. बारिश नहीं होने से किसान की हालत और भी बदहाल हो गई है, जिससे किसानों की फसल चौपट होने की कगार पर है. 

रिपोर्ट के मुताबिक चूरू में लगातार गर्मी का टॉर्चर जारी है. पारा 40 डिग्री के पास चल रहा है. ऐसे में गर्मी से चूरू के लोग बेहद परेशान हैं. जैसे-जैसे दिन चढ़ता है वैसे-वैसे ही तापमान बढ़ता है. गर्मी को देखते हुए आम लोग दोपहर को निकलना कम ही पसंद कर रहे हैं. वहीं, गर्मी से बचने के लिए चूरूवासी पेयजल और अन्य शीतल पेय का सहारा ले रहे हैं. बारिश नहीं होने से किसान की हालत और भी बदहाल हो गई है, जिससे किसानों की फसल चौपट होने की कगार पर है. 

गौरतलब है राज्य के पश्चिमी जिलों में तापमान लगभग 36 डिग्री के आसपास है. सोमवार को राजधानी जयपुर में दिन में तेज धूप रही, लेकिन शाम तक ठंडी बयार बहने लगी. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर में दिनभर तेज धूप रही. वहीं, वेस्टर्न विंड के कारण आम जान को उमस से थोड़ी राहत मिल सकी. 

इसे भी पढ़े: राजस्थान में मानसून की दस्तक, मौसम विभाग ने जयपुर समेत कई जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close