विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: रणथंभौर घुमने आए पर्यटकों को अब होटल तक नहीं छोड़ेंगे जिप्सी चालक? जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

Tiger Safari Ranthambore: अब पर्यटक सीसीएफ के इन आदेशों के चलते अपने निजी वाहनों से गणेश धाम पहुंच रहे हैं और गणेश धाम पहुंचने के बाद पर्यटक वाहनों में सवार होकर नेशनल पार्क भ्रमण पर जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan: रणथंभौर घुमने आए पर्यटकों को अब होटल तक नहीं छोड़ेंगे जिप्सी चालक? जानिए क्यों लिया गया ये फैसला
रणथंभौर नेशनल पार्क

Sawai Madhopur News: रणथंभौर नेशनल पार्क में टाईगर सफारी पर जाने वाले पर्यटकों के लिए सीसीएफ के नए आदेश बेहद रंग ला रहे हैं. अब जिप्सी और कैंटर चालकों को पर्यटकों को लाने के उनके होटल नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि अब एक ही जगह एक ड्रॉप स्टेशन बना दिया गया है, जिससे चालकों को काफी सुविधा हो गई है.

रणथंभौर नेशनल पार्क के आसपास लगभग 20 से 25 किलोमीटर के इलाके में होटल फैले हुए हैं. रणथंभौर नेशनल पार्क में सुबह और शाम की दो पारियों में पर्यटक भ्रमण पर जाते हैं. पहले रणथंभौर नेशनल पार्क में भ्रमण के लिए जाने पर जिप्सी और कैंटर चालकों को इन होटल से पर्यटकों को लाना पड़ता था और पार्क भ्रमण के पश्चात वापस होटल ड्रॉप करना पड़ता था. ऐसे में पर्यटक वाहन पार्क में एक से डेढ़ घंटे की देरी से पहुंचते थे.

CCF ने बनवाया बोर्डिंग स्टेशन 

पर्यटक 3 घंटे में से एक या डेढ़ घंटा ही भ्रमण कर पाते थे. पार्क से निकलकर के भी लगभग एक से डेढ़ घंटे बाद तक पर्यटक वाहन पर्यटकों को वापस होटल छोड़कर फ्री हो पाते थे. लेकिन अब नेशनल पार्क के सीसीएफ पी काथिरवेल ने पिकअप एंड ड्रॉप के लिए बोर्डिंग स्टेशन के आदेश जारी कर दिए हैं. जिसके तहत अब पर्यटकों को गणेश धाम नेशनल पार्क के एंट्री गेट पर ही पहुंचना होगा. जहां से पर्यटक वाहन में सवार होकर पर्यटक नेशनल पार्क भ्रमण पर जा सकेंगे. यह व्यवस्था नेशनल पार्क में अब से लागू कर दी गई है.

बढ़ गया पार्क भ्रमण का समय 

अब पर्यटक सीसीएफ के इन आदेशों के चलते अपने निजी वाहनों से गणेश धाम पहुंच रहे हैं और गणेश धाम पहुंचने के बाद पर्यटक वाहनों में सवार होकर नेशनल पार्क भ्रमण पर जा रहे हैं. इससे पर्यटकों को लाने में होने वाले एक से डेढ़ घंटे विलंब का समय भी बच रहा है. साथ ही पर्यटकों को लाने ले जाने की परेशानी से वाहन चालकों को भी निजात मिली है.

आपातकालीन व्यवस्था में पर्यटकों की संख्या ज्यादा होने की स्थिति में पर्यटक वाहन कभी कभार पर्यटकों को दूर दराज के होटलों से पिकअप करने के लिए जाते हैं, लेकिन उसके लिए अब शुल्क की व्यवस्था  की गई है. ऐसे में ज्यादातर पर्यटक अब गणेश धाम एंट्री पॉइंट पर ही पहुंच रहे हैं और अब अपने 3 घंटे की सफारी का पूरा-पूरा लुत्फ उठा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- 'मजाक' की बात दिल में बैठी और बस गया बीकानेर शहर, एक शर्त के कारण रखा गया था ये नाम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close