विज्ञापन
Story ProgressBack

5वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा की तारीखों में होगा बदलाव, लोकसभा चुनाव की डेट आने के बाद शिक्षा विभाग कर रहा तैयारी 

दरअसल शिक्षा विभाग के कैलेन्डर शिविरा पंचांग 2023-24 के मुताबिक़ समान परीक्षा के तहत स्कूल स्तर की वार्षिक परीक्षाएं 8 अप्रेल से 25 अप्रेल तक प्रस्तावित हैं. अब लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित होते ही शिक्षा विभाग ने अप्रेल माह में प्रस्तावित परीक्षाओं के शेड्यूल में तब्दीली को लेकर विचार मंथन करना शुरू कर दिया है

5वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा की तारीखों में होगा बदलाव, लोकसभा चुनाव की डेट आने के बाद शिक्षा विभाग कर रहा तैयारी 
प्रतीकात्मक फोटो

5th Class Board Exam: राजस्थान के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले 14 लाख 77 हज़ार विद्यार्थियों के लिए आयोजित होने वाली पाँचवी बोर्ड परीक्षा की तारीख़ में शिक्षा विभाग को तब्दीली करनी पड़ेगी. इसका कारण देश मे होने जा रहे लोकसभा चुनाव हैं. दरअसल शिक्षा विभाग की तरफ़ से पाँचवी बोर्ड परीक्षा के लिए 15 अप्रेल से 20 अप्रेल की तारीख़ निर्धारित की गई है. वहीं चुनाव आयोग ने राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख़ें 19 अप्रेल और 26 अप्रेल निर्धारित की हैं.

चुनावों में दौरान स्कूलों का उपयोग मतदान केन्द्र के रूप में किया जाता है और इसके अलावा शिक्षकों की ड्यूटी भी पोलिंग टीम में लगाई जाती है. इसी के मद्देनज़र शिक्षा विभाग को सिर्फ़ 5वी बोर्ड परीक्षा में ही नहीं, बल्कि समान परीक्षा के तहत दूसरी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा की तारीख़ों में भी बदलाव करना पड़ेगा.

दरअसल शिक्षा विभाग के कैलेन्डर शिविरा पंचांग 2023-24 के मुताबिक़ समान परीक्षा के तहत स्कूल स्तर की वार्षिक परीक्षाएं 8 अप्रेल से 25 अप्रेल तक प्रस्तावित हैं. अब लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित होते ही शिक्षा विभाग ने अप्रेल माह में प्रस्तावित परीक्षाओं के शेड्यूल में तब्दीली को लेकर विचार मंथन करना शुरू कर दिया है. ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही पाँचवीं बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल में संशोधन किया जा सकता है. 

हालिया टाइम टेबल के मुताबिक़ 15 अप्रेल को अंग्रेज़ी, 16 अप्रेल हिन्दी, 18 अप्रेल पर्यावरण अध्ययन और 20 अप्रेल को थर्ड लैंग्वेज की परीक्षाएं निर्धारित हैं. लेकिन चुनावों के मद्देनज़र इनकी तारीख़ों में संशोधन के आसार हैं. 

पाँचवीं बोर्ड के लिए राज्य भर में 14 लाख 77 हज़ार विद्यार्थी पंजीकृत हैं और उनकी परीक्षा के लिए 18 हज़ार 9 सौ 54 (18954) परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. राजस्थान शिक्षा विभाग का निदेशालय बीकानेर में स्थित है और बीकानेर में पाँचवीं बोर्ड परीक्षा में 57 हज़ार परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे.

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय पहचान बनाने को बेकरार भारत आदिवासी पार्टी, देशभर में 30 लोकसभा सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
5वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा की तारीखों में होगा बदलाव, लोकसभा चुनाव की डेट आने के बाद शिक्षा विभाग कर रहा तैयारी 
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;