Jal Mahal: जल महल के गोपाल सागर तालाब में मर गईं हजारों मछलियां, बड़ी वजह आई सामने

Jal Mahal: भरतपुर-डीग जल महल के गोपाल सागर तालाब में हजारों मछलियां मर गईं. तीन दिन बाद भी प्रशासन ने मरी मछलियों को बाहर नहीं निकाला. अन्य मछलियों के जान का खतरा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
भरतपुर-डीग जल महल के गोपाल सागर तालाब में हजारों मछलियां मर गईं.

Jal Mahal: गोपाल सागर तालाब में हजारों की संख्या में मछलियां मृत पड़ हैं. तीन दिन बीत जाने के बाद भी जिला प्रशासन ने तालाब में पड़ी मछलियों को बाहर नहीं निकाला गया है. न ही तालाब की सफाई करवाई गई है. स्थानीय लोगों का कहना है कि मछलियों की मौत भीषण गर्मी और तालाब में पानी की कमी के साथ कॉलोनियों का गंदा पानी आने से हुई है. मरी मछलियों से अब बदबू आने लगी है. जल महल में घूमने आने वाले लोगों को काफी परेशान आ रही है. 

तीन दिन तालाब में मरी पड़ी हैं मछलियां 

स्थानीय निवासी गिरीश शर्मा का कहना है कि डीग के गोपाल सागर तालाब में पानी की कमी और गंदगी की वजह से मछलियों की मौत हुई. तालाब में मृत मछलियों को पड़े हुए तीन दिन हो गए. अब मछलियों में से बदबू आने लगी है, जिसके कारण आस-पास निकलने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है. जिला प्रशासन को स्थानीय लोगों ने मृत मछलियों के बारे में बताया. जिला प्रशासन द्वारा तालाब की साफ सफाई और मृत मछलियों को बाहर निकलवाने को लेकर बैठक हुई है. 

Advertisement

मछलियों के मरने से आने लगी बदबू 

बैठक में पुरातात्विक विभाग और नगर परिषद को साफ सफाई कराने के साथ ही सिंचाई विभाग को पानी लाने के लिए निर्देशित किया. निर्देश के बाद भी तालाब की साफ-सफाई और मृत पड़ी मछलियों को अभी तक बाहर नहीं निकल गया है. मनीषा का कहना है कि जिला प्रशासन ने जल्द मृत मछलियों को बाहर नहीं निकलवाया गया तो अन्य तालाब में जीवित मछलियों की मौत हो जाएगी. मृत मछलियों से उठने वाली बदबू से जल महल में घूमने वाले लोगों ने आना बंद कर दिया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन की लापरवाही के चलते इन मछलियों की मौत हुई है और प्रशासन साफ सफाई के नाम पर भी खाना पूर्ति कर रहा है.

Advertisement

भरतपु में जल महल के तालाब में हजारों मछलियों की मौत हो गई.

गर्मी और पानी की कमी से मछलियों की हुई मौत    

पुरातत्विक विभाग के सहायक अधीक्षण एमएल भगोरा ने बताया कि जल महल के गोपाल सागर तालाब में गंदा पानी, पानी की कमी और भीषण गर्मी के कारण मछलियों की मौत हुई है. उन्होंने कहा की जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज ने इस मामले को लेकर मीटिंग ली. जिसमें पुरातत्विक विभाग को तालाब में मृत मछलियों को बाहर निकलवाने और साफ सफाई के निर्देश दिए हैं. इस मामले को लेकर जयपुर उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है. 

Advertisement

पुरातत्विक विभाग ने कहा-महलों की देख रेख करना हमारा काम   

सोमवार को जयपुर से पुरातत्विक विभाग के अधिकारी आकर तालाब की साफ सफाई और मृत मछलियों को बाहर निकलवाएंगे. हालांकि पुरातत्विक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि साफ सफाई का कार्य हमारा नही जिला परिषद का है. हमारा कार्य तो महलों की देख रेख करना है.लेकिन फिर भी सोमवार को उच्च अधिकारियों द्वारा गोपाल सागर तालाब में मृत पड़ी मछलियों के बारे में जानकारी और साफ सफाई कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें: किरोड़ी लाल मीणा के बयान से गरमाई राजस्थान की सियासत, बोले- '4 जून को इस्तीफा दे दूंगा अगर...'


 

Topics mentioned in this article