विज्ञापन
Story ProgressBack

तनोट मंदिर में पूजा के बाद BSF जवानों से मिले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, कहा- आपकी तपस्या अभिनंदनीय

VP Jagdeep Dhankhar Jaisalmer Visit: भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ दो दिवसीय दौरे पर जैसलमेर पहुंच चुके हैं. भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जैसलमेर पहुंचे. जहां एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया.

तनोट मंदिर में पूजा के बाद BSF जवानों से मिले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, कहा- आपकी तपस्या अभिनंदनीय
VP Jagdeep Dhankhar Jaisalmer Visit: तनोट माता मंदिर में पूजा के बाद बीएसएफ जवानों से मिलते उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़.

VP Jagdeep Dhankhar Jaisalmer Visit:  भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का दो दिवसीय जैसलमेर दौरा आज से शुरू हो गया है. गुरुवार दोपहर बाद उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पत्नी सुदेश धनखड़ के साथ जैसलमेर पहुंचे. भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से दोनों लोग जैसलमेर पहुंचे. जहां एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. जिसके बाद उपराष्ट्रपति भारत-पाक सीमा पर स्थित तनोट माता मंदिर में पूजा करने पहुंचे. जहां पूजा-अर्चना के बाद उन्होंने भारत-पाक सीमा का निरीक्षण भी किया.


तनोट मंदिर में पूजा के बाद सीमा पर तैनात जवानों से मिले उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति के तनोट माता मंदिर परिसर में पहुंचने पर BSF के विशेष महानिदेशक योगेश बहादुर खुरानियॉं और आईजी मकरंद देउस्कर, DIG योगेन्द्र सिंह राठौड़ ने उनका स्वागत किया. 166 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल द्वारा संचालित प्रसिद्ध तनोट राय माता मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद उपराष्ट्रपति ने देश में अमन, चैन व सुख समृद्धि की कामना की. 

उपराष्ट्रपति ने तनोट मंदिर परिसर में मौजूद विजय स्तम्भ पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. तत्पश्चात सीमा सुरक्षा बल की विशेष गार्ड द्वारा उपराष्ट्रपति महोदय को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया. इसके बाद उपराष्ट्रपति ने बीएसएफ के महानिदेशक तथा अन्य अधिकारियों के साथ भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा चौकी बबलियान वाला का भ्रमण किया. जहां कड़ी धूप और विषम परिस्थितियों में अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर रहे सीमा सुरक्षा बल के जवानों से बातचीत कर उपराष्ट्रपति ने उनका हौसला बढ़ाया.

जवानों से बोले उपराष्ट्रपति- आपकी तपस्या अभिनंदनीय

सीमा चौकी पर तैनात अधिकारियों व जवानों को सम्बोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश की प्रथम रक्षा पंक्ति के रूप में विख्यात सीमा सुरक्षा बल के जवानों से मुलाकात कर आज मैं गर्व महसूस कर रहा हूं. आप लोगों का योगदान, आपकी तपस्या और कर्तव्यनिष्ठा अभिनंदनीय है, आप बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति में देश सेवा करते हो.

उपराष्ट्रपति ने आगे कहा कि BSF के जवानों के हौसले बढ़ाने में माताओं- बहनों का बहुत बड़ा योगदान है जिन्होंने दिल पर पत्थर रखकर कहा कि, "जाओ और अपने देश की रक्षा करो." आज का भारत दुनिया के नक्शे पर अलग है. सबसे तेज़ी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से है, पाँचवी महाशक्ति है. कुछ वर्षों में हम विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे. 2047 में विकसित भारत होगा, आप इस मैराथन के सिपहसालार हैं.

उपराष्ट्रपति ने आगे कहा कि आपका काम बहुत चुनौतीपूर्ण है, आपकी राष्ट्र भावना, राष्ट्र के प्रति आपका प्रेम, आपकी प्रतिबद्धता वंदनीय है. मैं आपको नमन करता हूँ, देश के जवानों पर मुझे गर्व है, आप सभी का अभिनंदन करता हूँ. मैं सैनिक स्कूल का स्टूडेंट रहा हूँ, इसलिए भी आपसे बेहद लगाव है.

जब मैंने यहाँ बच्चियों को देखा, तो कभी नहीं सोचा था कि हमारी बेटियाँ इतना उत्कृष्ट काम करेंगी. बेटियां आज कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहीं हैं. इस विषम परिस्थिति में भी राष्ट्र के प्रति आपका समर्पण अनुकरणीय है.मेरी यही कामना है कि आप सभी सुखी रहें.

मंत्री जोगाराम पटेल ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

इससे पहले उपराष्ट्रपति के जैसलमेर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद मंत्री जोगाराम पटेल, जैसलमेर संभापति हरिवल्लभ कल्ला और BSF डिग वीरेंद्र कुँवर  ने उनका स्वागत किया. संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा, पुलिस आईजी विकास कुमार सहित आर्मी और एयरफोर्स के भी कई अधिकारी इस दौरान मौजूद रहे. 

दो दिवसीय दौरे पर जैसलमेर आए हैं उप राष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के जैसलमेर पहुंचने पर वायुसेना के स्टेशन कमांडर अमित कुमार दुबे, आर्मी डिप्टी GOC अनिल कुमार, पुलिस आईजी विकास कुमार, BSF DIG विक्रम कुंवर, कलेक्टर प्रतापसिंह नाथावत, एसपी सुधीर चौधरी सहित डिफेन्स के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया.

जैसलमेर एयरफोर्स स्टेशन पर उन्होंने तमाम अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों से मुलाक़ात भी की. जिसके बाद उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ अब वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से तनोट के लिए रवाना हुए. यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति की पत्नी सुदेश धनखड़ भी साथ आई हैं.

कल सैनिक सम्मान में शामिल होने के बाद वापस लौटेंगे दिल्ली

14 जून शुक्रवार को उपराष्ट्रपति 154 वीं बटालियन सीमा सुरक्षा बल के हैडक्वार्टर परिसर में सैनिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही जवानों से मुलाकात करने का कार्यक्रम है. तत्पश्चात विशेष विमान से जैसलमेर से दिल्ली जाने का कार्यक्रम है. उपराष्ट्रपति के दौरे के लेकर जैसलमेर में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.

यह भी पढ़ें - जैसलमेर के ERT कमांडो ने खुद ही मारी थी गोली, ग्रीन कॉरिडोर बनाकर मात्र 3 घंटे में लाया गया जोधपुर, चल रहा इलाज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में राजस्थान सरकार हुई सक्रिय, अशोक गहलोत को घेरने की बना रही यह रणनीति
तनोट मंदिर में पूजा के बाद BSF जवानों से मिले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, कहा- आपकी तपस्या अभिनंदनीय
4 soldiers including constable from Jhunjhunu martyred in Jammu and Kashmir's Dota, CM Bhajan Lal pays tribute
Next Article
Encounter in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में झुंझुनू के 2 जवान समेत 4 शहीद, सीएम भजनलाल ने दी श्रद्धांजलि
Close
;