विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

Vijayadashami 2023: बुराई पर अच्छाई की जीत, प्रदेश भर में जलाए गए रावण के पुतले, लगे 'जय श्रीराम' के नारे

बुराई पर अच्छाई का विजय पर्व विजयादशमी प्रदेश में आज धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान प्रदेश में जगह-जगह मेले का आयोजन हुआ और रावण के पुतले का दहन किया गया.

Read Time: 4 min
Vijayadashami 2023: बुराई पर अच्छाई की जीत, प्रदेश भर में जलाए गए रावण के पुतले, लगे 'जय श्रीराम' के नारे

Vijayadashami 2023: बुराई पर अच्छाई का विजय पर्व विजयादशमी प्रदेश में आज धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान प्रदेश में जगह-जगह मेले का आयोजन हुआ और रावण के पुतले का दहन किया गया. जगह-जगह मनमोहक झांकियां निकाली गई, सवारी में भगवान श्रीराम, लक्ष्मण एवं हनुमान की मनमोहक झांकियां सजाई गई. शहर-गांव से हजारों लोग रावण दहन देखने के लिए एकत्रित हुए.

उदयपुर के गांधी ग्राउंड में रावण दहन देखने के लिए जुटी लोगों की भीड़.उदयपुर के गांधी ग्राउंड में रावण दहन देखने के लिए जुटी लोगों की भीड़.

उदयपुर के गांधी ग्राउंड में लंका दहन के बाद रावण दहन


उदयपुर के गांधी ग्राउंड में रावण दहन देखने वाले हजारों की तादात में शहरवासी इकट्ठा हुए. जहां सबसे पहले वीर हनुमान ने 100 फीट की लंका को अपनी पूछ से जलाया. इसके बाद मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले फूंके गए. अंत में प्रभु श्री राम ने अहंकारी रावण की नाभि में तीर मार कर रावण के दंभ को उसके अहंकार को धू- धू कर जला दिया. इस दौरान गांधी ग्राउंड जय श्री राम के गगन भेदी जयकारों से गूंज उठा.
-उदयपुर से संजय व्यास की रिपोर्ट

भीलवाड़ा में धूं-धूं कर जलता रावण

भीलवाड़ा में धूं-धूं कर जलता रावण

51 फीट के रावण का हुआ दहन, प्रभु श्रीराम के गूंजे जयकारे 

मुख्य कार्यक्रम शहर के तेजाजी चौक में आयोजित किया जहां 51 फीट के रावण का, कुंभकरण व मेघनाथ के 35-35 फीट के पुतले बनाये गये. साथ ही एक लंका द्वार व दो शेर, दो हिरण और एक हाथी का पुतले भी बनाया गया. भगवान राम की सवारी में आमजन हर्षोल्लास के साथ नाचते गाते हुए रावण दहन स्थल तेजाजी चौक तक पहुंचे जहां सांझ ढलने के साथ ही प्रभु श्री राम ने रावण की नाभि में तीर चला कर रावण का वध किया.
-भीलवाड़ा से मनीष जैन की रिपोर्ट

डीडवाना के मैदान में रावण का पुतला

डीडवाना के मैदान में रावण का पुतला

राम जी की निकली सवारी, लक्ष्मण और हनुमान भी रहे सवार

डीडवाना में भी दशहरा धूमधाम से मनाया गया.इस मौके पर दशहरा मेला मैदान में भव्य मेला भरा गया, जहां 52 फिट ऊंचे रावण के पूतले का दहन किया गया और आकर्षक आतिशबाजी भी की गई. नागौरिया मठ से भगवान जानकीनाथ की सवारी गाजे-बाजे के साथ शाम 5 बजे धूमधाम के साथ निकाली गई. रास्ते में सवारी का जगह-जगह स्वागत किया गया.

सवारी में भगवान श्रीराम, लक्ष्मण एवं हनुमान की मनमोहक झांकियां भी सजाई गई. अन्त में सवारी दशहरा मेला मैदान पंहुची, जहां श्रीराम ने रावण की नाभि पर अग्निबाण से निशाना साधा, अग्निबाण छूटने के बाद बारूद के धमाकों के साथ 52 फुट लंबे रावण के पुतले से आग के ढेर में तब्दील हो गया.
-डीडवाना से जहीर अब्बास उसमानी की रिपोर्ट

डूंगरपुर में राम,लक्ष्मण और हनुमान की आरती करते लोग

डूंगरपुर में राम,लक्ष्मण और हनुमान की आरती करते लोग

लक्ष्मण मैदान में हुआ रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का दहन

बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक विजयादशमी पर्व के अवसर पर डूंगरपुर में भी रावण के पुतले का दहन किया गया. जिला मुख्यालय स्थित लक्ष्मण मैदान में नगर परिषद की और से आयोजित रावण दहन कार्यक्रम के तहत 45 फीट उंचे रावण तथा 35-35 फीट उंचे कुम्भकरण व मेघनाथ के पुतलों का दहन किया गया वहीं पुतला दहन से पहले नगर परिषद की और से आकर्षक आतिशबाजी की गई. इससे पहले भगवान राम की शोभायात्रा भी निकाली गई. रावण दहन और आतिशबाजी को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग लक्ष्मण मैदान पहुंचे.
डूंगरपुर से परवेश जैन की रिपोर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close