विप्रो हाइड्रोलिक प्लांट का उद्घाटन, CM भजनलाल बोले- निवेश के लिए राजस्थान बन रहा कम्पनियों की पहली पसंद

विप्रो का उत्तर भारत का पहला हाइड्रोलिक प्लांट गुरुवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुरू हुआ. इस दौरान राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा ने प्रदेश में निवेश के वातावरण पर बात की.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान की राजधानी जयपुर के महिन्द्रा वर्ल्ड सिटी (Mahindra world city) में गुरुवार ( 22 अगस्त) को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी के साथ विप्रो हाइड्रोलिक प्लांट का उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि निवेश के लिए राजस्थान कंपनियों की पहली पसंद बन रही है. सीएम ने राइजिंग राजस्थान समिट पर भी बात की. उन्होंने यह भी कहा कि कारोबारियों की सभी समस्याओं के निवारण के लिए सिंगल विंडो सिस्टम डेवलेप कियाजाएगा. मालूम हो कि जयपुर में लगी विप्रो की हाइड्रोलिक प्लांट उत्तर भारत का पहला प्लांट है. जिससे आने वाले दिनों में रोजगार के अवसर पैदा होंगे. 

'राइजिंग राजस्थान में निवेशक आमंत्रित'

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कहा कि जयपुर में शुरू हो रहे विप्रो हाइड्रोलिक प्लांट से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. यह राज्य की आर्थिक प्रगति में भी सहायक बनेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए 9-11 दिसंबर तक जयपुर में आयोजित होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान' इन्वेस्टमेंट समिट में निवेशकों को आमंत्रित किया गया है.  

Advertisement

'उद्योगपतियों को एक प्लेटफॉर्म पर सारी सुविधाएं' 

साथ ही सीएम ने कहा हाइड्रोलिक सिलेंडर का आज कन्स्ट्रक्शन, अर्थमूविंग, यूटिलिटी एवं लिफिंटग, कृषि, वानिकी, खनन जैसे अनेक क्षेत्रों में उपयोग हो रहा है. ऐसे में देश-विदेश में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए यह संयंत्र उपयोगी साबित होगा. प्रदेश की नई औद्योगिक नीति-2024, में एक्सपोर्ट प्रमोशन नीति, राजस्थान वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट पॉलिसी, जैसी विभिन्न नई नीतियों से हमारा इको सिस्टम बेहतर होगा.

Advertisement

Advertisement

साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी पांच वर्ष में 53 हजार किलोमीटर लंबा सड़क नेटवर्क, 9 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस बनने जैसे अहम निर्णयों से उद्योगों को नई रफ्तार मिलेगी. उन्होंने उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि सिंगल विंडो सिस्टम के आधार पर उद्योगपतियों को निवेश संबंधी सभी कार्य एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो सकेंगे.  

'शिक्षा और स्वास्थ्य को करेंगे बेहतर' 

विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने कहा कि हाइड्रोलिक प्लांट की स्थापना के लिए उत्तर भारत में सर्वाधिक उपयुक्त जगह हमें राजस्थान लगा. साथ ही चेयरमैन ने कहा कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से राजस्थान में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं और आगे भी यह कार्य जारी रहेंगे. 

यह भी पढ़ें -भाजपा ने शुरू की दौसा उपचुनाव की तैयारी, प्रदेश अध्यक्ष की मीटिंग में किरोड़ी लाल भी दिखे साथ