विज्ञापन

Knee Arthritis: घुटने के गठिया समस्या को न करें नजर अंदाज, हो सकते हैं गंभीर दुष्परिणाम

World Arthritis Day: डॉ. तोमर ने चेतावनी दी कि घुटने के गंभीर गठिया से रोगियों की रीढ़ की हड्डी पर अधिक दबाव पड़ सकता है, विशेषकर जब वे धनुषाकार पैर से चलते हैं.

Knee Arthritis: घुटने के गठिया समस्या को न करें नजर अंदाज, हो सकते हैं गंभीर दुष्परिणाम
प्रतीकात्मक तस्वीर

Health News: एक उम्र निकले के बाद लगभग सभी लोग घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं. जिसके बाद कुछ इसका समय पर इलाज करवा लेते हैं और कुछ इसको अनदेखा करते रहते हैं. यदि आप भी इसकों अनदेखा करते है तो अब सावधान हो जाइए क्योंकि घुटने के गठिया की समस्या, विशेष रूप से ऑस्टियोआर्थराइटिस होती है.

साथ ही अगर इसका समय पर पता न लगाया जाए और उचित उपचार में देरी की जाए, तो यह स्थिति गंभीर हो सकती है. इस बीमारी में न केवल घुटनों को बल्कि रीढ़ की हड्डी को भी नुकसान पहुंच सकता है. विश्व गठिया दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है.

गठिया के लक्षणों की न करें अनदेखी

घुटने में गठिया जोड़ों की एक अपक्षयी बीमारी है, जो मुख्यतः वयस्कों को प्रभावित करती है. इसके लक्षणों में घुटनों में दर्द, अकड़न और चलने-फिरने में कमी शामिल हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि समय पर उपचार न मिलने से रोगियों में जीवन की गुणवत्ता पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. 

ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होता है

दिल्ली के मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के डॉ. एल. तोमर के अनुसार, 70 प्रतिशत से अधिक मामलों में घुटने के गठिया का मुख्य कारण ऑस्टियोआर्थराइटिस है. यह समस्या घुटने के ज्वाइंट कंपार्टमेंट के कार्टिलेज को धीरे-धीरे प्रभावित करती है, जिससे हड्डियों के बीच खाली जगह कम हो जाती है.

रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है प्रभाव 

आगे डॉ. तोमर ने चेतावनी दी कि घुटने के गंभीर गठिया से रोगियों की रीढ़ की हड्डी पर अधिक दबाव पड़ सकता है, विशेषकर जब वे धनुषाकार पैर से चलते हैं. ऐसे मामलों में, न्यूनतम चीर-फाड़ के साथ घुटने को बदलने की आवश्यकता हो सकती है. इसके बाद फोर्टिस अस्पताल के डॉ. प्रवीण गुप्ता ने बताया कि तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी गठिया के परिणामस्वरूप उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन इन्हें अक्सर अनदेखा किया जाता है.

यह भी पढ़ें- Personality Test: इस शेप के होंठ वाले लोगों से दोस्ती पड़ सकती है महंगी, उम्र भर पड़ सकता है पछताना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में दशहरा की धूम, रावण दहन को देखने के लिए जुटी भीड़, देखें तस्वीरें
Knee Arthritis: घुटने के गठिया समस्या को न करें नजर अंदाज, हो सकते हैं गंभीर दुष्परिणाम
India Bangladesh t20 series Sanju Samson Century World record 
Next Article
Ind vs Bang T20I: संजू सैमसन ने T20 मैच में बनाया रिकॉर्ड, रोहित शर्मा के बाद बने दूसरे खिलाड़ी
Close