विज्ञापन
Story ProgressBack

Asian Games 2023: महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, भारत ने श्रीलंका को हराकर जीता गोल्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंकाई टीम को 19 रनों से हराकर इतिहास रचते हुए 19वें एशियन गेम्स में महिला क्रिकेट का गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

Read Time: 3 min
Asian Games 2023: महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, भारत ने श्रीलंका को हराकर जीता गोल्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स 2023 में श्रीलंकाई महिला टीम को 19 रनों से हराकर इतिहास रच दिया. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाए. इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 8 विकेट के नुकसान पर 97 रन ही बना पाई और 19 रनों से हार गई. भारतीय महिला टीम पहली बार एशियन गेम्स में हिस्सा ले रही थी. ऐसे में उसने गोल्ड मेडल अपने नाम करके इतिहास रच दिया है.

भारतीय महिला टीम ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. हालांकि, टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और  शेफाली वर्मा 9 रन बनाकर आउट हुई. इसके बाद क्रीज पर आईं जेमिमा ने स्मृति मंधाना के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्द्धशतकीय साझेदारी की. जेमिमा ने जहां 42 रनों की पारी खेली तो स्मृति मंधाना ने 46 रनों की पारी खेली. भारतीय टीम के बाकी के बल्लेबाज इस मैच में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और पूरी टीम इंडिया 116 रन ही बना पाई. श्रीलंका के लिए रणावीरा, सुगंधिका कुमारी और प्रबोधनी ने दो-दो विकेट हासिल किए.

बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर भारतीय बल्बेबाजों से मिले 117 रनों से लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के को लगातार अंतराल पर झटके लगते गए और टीम इंडिया ने आसानी से यह मुकाबला अपने नाम किया.

हसनी परेरा ने 25, नीलाक्षी डी सिल्वा ने 23, ओशादी रणसिंघे ने 19 रनों की पारी खेली. भारत के लिए तितास साधु 3 विकटों के साथ सबसे सफल खिलाड़ी रहीं. तितास साधु ने इस दौरान एक इतिहास भी रचा और वो महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में दो मेडन ओवर फेंकने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं.

यह भी पढें: Asian Games 2023: जयपुर के निशानेबाज ने जीता गोल्ड, भारत ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ मचाई सनसनी

यह भी पढें : Asian Games 2023: नौकायन में पांच मेडल, जानिए पिछली बार की तुलना में कैसा रहा प्रदर्शन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close