विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

Asian Games 2023: नौकायन में पांच मेडल, जानिए पिछली बार की तुलना में कैसा रहा प्रदर्शन

भारत के नौकायन खिलाड़ियों ने एशियाई खेलों की वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में अपने अभियान का अंत पांच पदक के साथ किया.

Read Time: 4 min
Asian Games 2023: नौकायन में पांच मेडल, जानिए पिछली बार की तुलना में कैसा रहा प्रदर्शन

भारत के नौकायन खिलाड़ियों ने दो स्पर्धाओं में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए कांस्य पदक जीते और सोमवार को यहां एशियाई खेलों की वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में अपने अभियान का अंत पांच पदक के साथ किया.

भारत ने पिछले सत्र की तुलना में अपने पदकों की संख्या में इजाफा किया जब वह तीन पदक जीतने में सफल रहा था. हालांकि भारत इस बार स्वर्ण पदक जीतने में नाकाम रहा जबकि जकार्ता में पांच साल पहले नौकायन में एक स्वर्ण और दो कांस्य पदक मिले थे. बता दें, नौकायन में अधिकतर खिलाड़ी राजस्थान के हैं. बाबू लाल यादव, लेख राम, राजस्थान के हैं. इसके अलावा अर्जुन लाल जट भी राजस्थान के ही हैं.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: राजस्थान के खिलाड़ियों का धमाल, नौकायन में भारत को मिले एक से अधिक पदक

भारत यहां कुल पांचवें स्थान पर रहा जो 2018 के प्रदर्शन से एक स्थान बेहतर है.

चीन की टीम 11 स्वर्ण और दो रजत पदक के साथ शीर्ष पर रही जबकि उज्बेकिस्तान दो स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहा.

दिन की शुरुआत जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनीत कुमार और आशीष गोलियान की टीम ने पुरुष फोर स्पर्धा में कांस्य पदक के साथ की जिसके बाद सतनाम सिंह, परमिंदर सिंह, जाकर खान और सुखमीत सिंह ने पुरुष क्वाड्रपल स्कल्स में कांस्य पदक अपने नाम किया.

क्वाड्रपल स्कल्स में भारतीय टीम ने छह मिनट 8.61 सेकेंड का समय लिया. चीन (6:02.65) को स्वर्ण जबकि उज्बेकिस्तान (6:04.64) को रजत पदक मिला. भारतीय टीम शुरुआत में चौथे स्थान पर थी लेकिन 2000 मीटर की रेस के अंतिम 500 मीटर में वापसी के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक जीता.

पुरुष फोर स्पर्धा में भी भारतीय चौकड़ी 2000 मीटर के अंतिम 500 मीटर से पहले चौथे स्थान पर चल रही थी लेकिन शानदार वापसी करते हुए छह मिनट 10.81 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीतने में सफल रही. चीन (6:10.04) ने बेहद मामूली अंतर से भारतीय टीम को पछाड़कर रजत पदक जीता.

स्वर्ण पदक उज्बेकिस्तान की टीम के नाम रहा जिसने छह मिनट 4.96 सेकेंड का समय लिया.

भारत के बलराज पंवार हालांकि पुरुष एकल स्कल्स में चौथे स्थान पर रहते हुए एशियाई खेलों में अपना पहला पदक जीतने से चूक गए.

करनाल के 24 साल के बलराज 1500 मीटर तक शीर्ष तीन में शामिल थे लेकिन अंतिम 500 मीटर में चौथे स्थान पर पिछड़ गए. उन्होंने सात मिनट 8.79 सेकेंड का समय लिया.

हांगकांग के हिन चुन च्यु (7:00.55) ने बलराज को पछाड़कर कांस्य पदक जीता.

चीन के लियांग झेंग (6:57.06) ने स्वर्ण जबकि जापान के रयुता अराकावा (6:59.79) ने रजत पदक अपने नाम किया.

भारत की महिला टीम ने सबसे अधिक निराश किया जो महिला ऐट स्पर्धा में पांच टीम की स्पर्धा में सात मिनट 5.71 सेकेंड के समय के समय के साथ अंतिम स्थान पर रही.

चीन ने छह मिनट 33.61 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता.

सोनाली स्वेन, रितु कौड़ी, प्रिया देवी थांगजाम, वर्षा कट्टाथारा, अश्वती पादिनजरायिल, मृणमयी सलगांवकर, तेंडेनथोई देवी हाओबिजम, रूकमणि और गीतांजलि गुरुगुबेली की टीम अन्य प्रतिद्वंद्वियों को कोई चुनौती पेश नहीं कर पाई.

यहां तक की चौथे स्थान पर रही थाईलैंड की टीम ने भी भारतीय टीम को 15 सेकेंड से अधिक अंतर से पछाड़ा.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: क्रिकेट से लेकर फुटबॉल तक, जानें किस दिन कौन से गेम में भारतीय खिलाड़ी आएंगे नजर, देखें पूरा शेड्यूल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close