विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

Cricket World Cup 2023, ENG vs NZ: जानिए कैसी है पिच, कब शुरु होगा मैच, किन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें, मैच से जुड़ा सबकुछ

Cricket World Cup 2023, ENG vs NZ: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 5 अक्टूबर को इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से होगा. इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार है. इस महा मुकाबले से ही आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत होनी है.

Read Time: 4 min
Cricket World Cup 2023, ENG vs NZ: जानिए कैसी है पिच, कब शुरु होगा मैच, किन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें, मैच से जुड़ा सबकुछ

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 5 अक्टूबर को इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से होगा. इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार है. इस महा मुकाबले से ही आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत होनी है. इंग्लैंड को न्यूजीलैंड ने 2019 विश्व कप के फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया था. ऐसे में न्यूजीलैंड की कोशिश होगी कि वो इस मैच को जीतकर अपनी पिछली हार का बदला ले.

इंग्लैंड की टीम युवा नहीं है लेकिन जोस बटलर की कप्तानी में वह तीसरा विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार है. टी20 विश्व कप भी इंग्लैंड ने ही जीता था.

दूसरी ओर अभी तक आईसीसी विश्व कप नहीं जीत सकी न्यूजीलैंड टीम के सामने कई समस्यायें हैं. कप्तान केन विलियमसन अभ्यास मैच खेलने के बावजूद पहला मैच नहीं खेल पायेंगे. वहीं तेज गेंदबाज टिम साउदी भी पहले मैच में उपलब्ध नहीं हैं. दोनों सर्जरी के बाद पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं.

बल्लेबाजों के लिए मददगार पिच

अहमदाबाद की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों की मददगार होती है और इंग्लैंड के पास बेहतरीन बल्लेबाजों की पूरी जमात है. इसके अलावा बेन स्टोक्स भी संन्यास का फैसला वापिस लेकर लौट आये हैं. घुटने की दिक्कत के कारण वह भले ही बतौर गेंदबाज उतना योगदान नहीं दे सकेंगे लेकिन बड़े मैचों में वह कमाल करने में माहिर हैं.

पिछले दो विश्व कप फाइनल (2019 और 2022 ) में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. उनके अलावा इंग्लैंड के कप्तान लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टॉ, हैरी ब्रूक, डेविड मलान और जो रूट जैसे बल्लेबाज भी हैं. इन सभी को आईपीएल में खेलने का फायदा मिलेगा.

मोईन अली, क्रिस वोक्स और सैम कुरेन के रूप में उनके पास बेहतरीन हरफनमौला भी हैं. गेंदबाजी में मार्क वुड के पास रफ्तार और आईपीएल का अनुभव है. स्पिन का जिम्मा आदिल रशीद संभालेंगे. इंग्लैंड को 2019 विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले जोफ्रा आर्चर की कमी खलेगी जो चोट के बाद वापसी कर रहे हैं. वह रिजर्व के रूप में टीम में हैं.

दूसरी ओर विलियमसन और साउदी के अनुभव की न्यूजीलैंड को कमी खलेगी लेकिन लगातार अच्छा प्रदर्शन करने से उसके हौसले बुलंद होंगे. न्यूजीलैंड टीम 2015 और 2019 वनडे विश्व कप तथा 2021 टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची.

डेरिल मिशेल फॉर्म में हैं और शीर्षक्रम पर डेवोन कोंवे जैसा बेहतरीन बल्लेबाज है. कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम का खराब फॉर्म हालांकि चिंता का सबब है.

उनके पास जिम्मी नीशाम और ग्लेन फिलिप्स जैसे आक्रामक बल्लेबाज हैं. विल यंग ने इस साल वनडे में 14 मैचों में 578 रन बनाये और तीसरे नंबर पर वह काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं.

गेंदबाजी में टीम को साउदी की कमी खलेगी लेकिन मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्युसन टीम में हैं.

ऐसी है दोनों टीमें

इंग्लैंड: जोस बटलर ( कप्तान ), जो रूट, जॉनी बेयरस्टॉ, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, सैम कुरेन, डेविड विली, आदिल रशीद, मार्क वुड, रीसे टॉपली, गुस एटकिंसन.

न्यूजीलैंड : टॉम लाथम ( कप्तान और विकेटकीपर ), डेवोन कोंवे, विल यंग, केन विलियमसन ( पहले मैच में उपलब्ध नहीं), मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी.

मैच का समय : दोपहर दो बजे से.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: "हम युजी को नहीं चुन रहे हैं तो..." भारत को चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी ने अश्विन के टीम में शामिल होने पर कही ये बात

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: राजस्थान के इस दिग्गज को मिला किस्मत का साथ, वर्ल्ड कप टीम में हुआ शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close