विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

World Cup 2023: "हम युजी को नहीं चुन रहे हैं तो..." भारत को चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी ने अश्विन के टीम में शामिल होने पर कही ये बात

एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हुए अक्षर पटेल समय रहते रिकवर नहीं कर पाए, ऐसे में उनकी जगह टीम इंडिया में अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की टीम में वापसी हुई है. भारत ने विश्व कप के लिए जो पहली टीम चुनी थी, उसमें अश्विन को शामिल नहीं किया गया था,

Read Time: 5 min
World Cup 2023:

एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हुए अक्षर पटेल समय रहते रिकवर नहीं कर पाए, ऐसे में उनकी जगह टीम इंडिया में अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की टीम में वापसी हुई है. भारत ने विश्व कप के लिए जो पहली टीम चुनी थी, उसमें अश्विन को शामिल नहीं किया गया था, लेकिन गुरुवार को भारत की 15 टीम का ऐलान किया गया और इसमें अनुभवी स्पिनर का नाम था. हालांकि, विश्व कप 2011 के नायक रहे युवराज सिंह इस फैसले से खुश नहीं है और उनका मानना है कि टीम के लाइन अप में चोटिल अक्षर पटेल की जगह कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल या वाशिंगटन सुंदर को शामिल किया जाना चाहिए था.

अश्विन को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था और अंत में उन्हें अंतिम 15 खिलाड़ियों की टीम में चुना गया जबकि चहल और वाशिंगटन ऐसा करने से चूक गये. अश्विन ने सीरीज के पहले दो मुकाबले खेले और इसमें उन्होंने 4 विकेट हासिल किए. आर अश्विन के विश्व कप टीम में शामिल होने पर युवराज सिंह ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा,"मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि इस टीम में युजवेंद्र चहल की कमी है. मुझे लगता है कि इस टीम में एक लेग स्पिनर की कमी है." युवराज सिंह ने आगे कहा,"अगर हम युजी को नहीं चुन रहे हैं तो मैं वाशिंगटन सुंदर को टीम में देखने का इच्छुक था. लेकिन टीम शायद एक अनुभवी गेंदबाज चाहती थी इसलिये मुझे लगता है कि उन्होंने आर अश्विन को चुना."

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से लंबे समय बाद मैदान में वापसी की थी. इसके बाद बुमराह एशिया कप के कुछ मुकाबलों में खेलते हुए दिखाई दिए. साथ ही बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी नजर आए थे. पूर्व भारतीय बल्लेबाज का मानना है कि विश्व कप में जसप्रीत बुमराह का जो प्रदर्शन होगा, उससे भारत के अभियान पर काफी असर पड़ेगा.

युवराज ने बुमराह को लेकर कहा,"जसप्रीत एक मैच विजेता हैं, जैसा जाक (जहीर खान) ने हमारे लिए 2011 में किया था. जसप्रीत को उनका कौशल और रफ्तार खतरनाक बनाती है. वह टीम के काफी अहम खिलाड़ी हैं." बुमराह को लेकर युवराज सिंह ने कहा,"चोट से इतने लंबे समय बाद वापसी करना काफी बड़ी चीज है. ऐसे गेंदबाज के होने से टीम का मनोबल बढ़ा रहता है क्योंकि वे किसी भी हालत से मैच जीत सकते हैं."

भारतीय टीम ने दो दशक से अधिक का सूखा खत्म करते हुए 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में विश्व कप अपने नाम किया था. युवराज सिंह को इस टूर्नामेंट के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड दिया गया था. युवराज ने बुमराह को लेकर आगे कहा.,"बुमराह पिछले दो वर्षों में काफी परिपक्व हुए हैं, उन्होंने भारत की कप्तानी की और वह एक ‘स्मार्ट' गेंदबाज बन गये हैं. रोहित (शर्मा) जानते हैं कि उनका इस्तेमाल किस तरह किया जाये, विशेषकर इसलिये क्योंकि वह मुंबई इंडियंस में बुमराह के कप्तान रहे हैं."

उन्होंने कहा,"बुमराह के साथ यह फायदा है कि वह अपनी रफ्तार से शुरु में विकेट झटक सकता है लेकिन जब वह रन देने लगता है तो उसका कौशल उसके काम आता है. ऐसे भी दिन होंगे जब आप 300 या 350 से ज्यादा रन का स्कोर बनाने के बाद भी जीत जाओ, लेकिन 250 रन और 260 रन के करीब स्कोर का बचाव करने के लिए आपको बुमराह जैसे गेंदबाज की जरूरत होती है."

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: रामकुमार-माइनेनी ने दिलाया टेनिस में सिल्वर, अब रोहन-भोसले से गोल्ड की उम्मीद

यह भी पढ़ें: ICC Cricket World Cup Warm-up Matches 2023: जानिए भारत का पूरा शेड्यूल, कहां देख पाएंगे लाइव, कब शुरु होंगे मुकाबले

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close