Ind vs Eng 1st Test: पहले टेस्ट में अश्विन-जडेजा ने रचा इतिहास, तोड़ा कुंबले-हरभजन की जोड़ी का अनोखा रिकॉर्ड

Ashwin-Jadeja Pair Made Records In Hyderabad Test: आर आश्विन इंग्लैंड के खेले जाने वाले पांच मैचों की सीरीज में 8 विकेट और चटकाते हैं, तो आश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट चटकाने वाले धुरंधर स्पिनर कुंबले के दूसरे बड़े भारतीय स्पिनर बन जाएंगे.  

Advertisement
Read Time: 12 mins

Eng vs Ind Test Series: भारतीय स्पिनर आर आश्विन और रवीन्द्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट में संयुक्त रूप 502 टेस्ट विकेट चटकाकर पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन से रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. हैदराबाद टेस्ट में दोनों भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैड की टीम को छकाते हुए लगभग जमीन पर ला दिया है.

दिलचस्प यह इंग्लैंड के खिलाफ दोनों स्पिनर जोड़ी ने एक साथ यह मुकाम हासिल किया है. मजे की बात यह है कि कुंबले और हरभजन की जोड़ी ने संयुक्त रूप से यह मुकाम हिसाल किया था.

इंग्लैंड के खिलाफ गुरूवार सुबह शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन दोनों स्पिनरों ने यह मुकाम हासिल किया . हालांकि रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन (Ashwin and Jadeja vs ENG) ने टेस्ट क्रिकेट में क्रमशः 278 और 492 टेस्ट क्रिकेट चटका चुके हैं.आश्विन इंग्लैंड के खिलाफ 7 विकेट और चटकाते ही 500 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे.

आर आश्विन इंग्लैंड के खेले जाने वाले पांच मैचों की सीरीज में 8 विकेट और चटकाते हैं, तो आश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट चटकाने वाले धुरंधर स्पिनर कुंबले के दूसरे बड़े भारतीय स्पिनर बन जाएंगे.  

गौरतलब है आज सुबह इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय टीम तीन विशेषज्ञ स्पिनरों के साथ उतरी है. भारतीय टीम में स्पिन का दारोमदार रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा के कंधों पर थी. लेकिन पहले टेस्ट मैच के पहले दिन स्पिनर अक्षर पटेल ने भी 2 विकेट चटकाकर कमाल कर दिया. 

Advertisement
हैदराबाद में इतिहास रचते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय गेंदबाज़ी जोड़ी के रूप में जडेजा और अश्विन ने सर्वाधिक विकेट लिए हैं, दोनों के नाम अब कुल 503* विकेट हो चुके हैं.

भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैड की टीम को छकाते हुए जमीन पर ला दिया है. आश्विन और जडेजा इंग्लैड के 3-3 खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया है. इंग्लैंड की आखिरी जोड़ी कप्तान बेन स्टोक्स 58 रन पर अविजित हैं जबकि जैक लीच 00 पर क्रीज पर खड़े हैं. 

ये भी देखें-अयोध्या नहीं पहुंचे कोहली तो डुप्लीकेट 'विराट कोहली' ने लूट ली महफिल, सेल्फी लेने की मच गई होड़

Advertisement