विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं महावीर प्रसाद सैनी जिन्हें मिला द्रोणाचार्य अवार्ड, CM भजनलाल ने कहा- राजस्थान के गौरव

दिव्यकृति के अलावा मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजस्थान के इंटरनेशनल कोच महावीर प्रसाद सैनी (Mahavir Prasad Saini) को द्रोणाचार्य अवार्ड (Dronacharya Award) से सम्मानित किया. द्रोणाचार्य अवार्ड भारत में खेल प्रशिक्षक (कोचों) को दिया जाने सबसे बड़ा सम्मान है. 

Read Time: 4 min
कौन हैं महावीर प्रसाद सैनी जिन्हें मिला द्रोणाचार्य अवार्ड, CM भजनलाल ने कहा- राजस्थान के गौरव
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से द्रोणाचार्य अवार्ड प्राप्त करते राजस्थान के इंटरनेशनल कोच महावीर प्रसाद सैनी.

Dronacharya Award winner Mahavir Prasad Saini: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 9 जनवरी खेल की दुनिया में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और कोचों को अर्जुन और द्रोणाचार्य अवार्ड देकर सम्मानित किया. राजस्थान की दिव्यकृति सिंह को भी राष्ट्रपति ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया. दिव्यकृति सिंह घुड़सवारी के खेल में एशियन गेम्स (Asian Game) में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम में शामिल रही हैं. मंगलवार को अर्जुन अर्वाड से सम्मानित होकर दिव्यकृति सिंह ने राजस्थान का मान बढ़ाया.

दिव्यकृति के अलावा मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजस्थान के इंटरनेशनल कोच महावीर प्रसाद सैनी (Mahavir Prasad Saini) को द्रोणाचार्य अवार्ड (Dronacharya Award) से सम्मानित किया. द्रोणाचार्य अवार्ड भारत में खेल प्रशिक्षक (कोचों) को दिया जाने सबसे बड़ा सम्मान है. 

इस सम्मान से सम्मानित होकर महावीर प्रसाद सैनी ने राजस्थान का मान बढ़ाया. महावीर प्रसाद सैनी को मिले सम्मान के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि खिलाड़ी को निखारने में उनके प्रशिक्षक का अहम योगदान होता है और यही दायित्व महावीर प्रसाद सैनी ने बखूबी निभाया है.


मुख्यमंत्री ने आगे लिखा दिल्ली में महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु जी के कर कमलों द्वारा राजस्थान के गौरव महावीर प्रसाद सैनी को 'द्रोणाचार्य पुरस्कार' से सम्मानित होने पर हार्दिक बधाई. अपने अनुभव से हुनर तराशकर कई अंतर्राष्ट्रीय एथलीट तैयार करने महावीर जी की इस ऐतिहासिक व गौरवशाली उपलब्धि पर समूचा प्रदेश गौरवान्वित हैं. आपको हृदयतल से बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाएं.

आपको बता दें कि  खेल मंत्रालय ने पहले ही क्रिकेटर मो. शमी सहित 26 प्लेयर्स को अर्जुन अवॉर्ड देने का ऐलान किया था. कमेटी की सिफारिशों के आधार पर और उचित जांच के बाद सरकार ने खिलाड़ियों, कोचों और संस्थाओं को अवॉर्ड दिया गया है. 

सूरतगढ़ के रहने वाले हैं द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर प्रसाद सैनी

द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित हुए महावीर प्रसाद सैनी राजस्थान के सूरतगढ़ के रहने वाले हैं. उन्हें यह सम्मान मंगलवार को नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में तालियों की गड़गड़ाहट के बीच महामहिम राष्ट्रपति ने प्रदान किया. महावीर प्रसाद सैनी पैरा एथलेटिक्स प्रशिक्षक हैं.

उन्होंने 2021 टोक्यो में आयोजित पैराओलंपिक खेलों में कांस्य पदक, भाला फेंक F46 लेने वाले सुंदर सिंह गुर्जर और 2023 में हांग शू में आयोजित पैरा एशियाई खेलों में कांस्य पदक, पुरुषों की 1500 मीटर T46 के राकेश भेड़ा जैसे पैरा एथलेटिक्स को प्रशिक्षित किया था. 

राजस्थान के प्रतिष्ठित गुरु वशिष्ठ अवार्ड से भी हो चुके सम्मानित

प्रशिक्षण में उनकी ऐसी ही उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए वर्ष 2023 के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया गया. महावीर सैनी को पूर्व में राजस्थान के प्रतिष्ठित गुरु वशिष्ठ अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. सैनी ने दो ओलंपियन सहित कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार किए हैं.

उन्होंने एशियाड व राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले करीब 100 एथलीटों को प्रशिक्षण दिया है. सैनी तीन दशक से ज्यादा समय से पैरा सामान्य केटेगरी के एथलीटों को प्रशिक्षण दे रहे हैं. इनमें सुंदर गुर्जर ओलंपिक व एशियाई खेलों में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीत चुके हैं. सुंदर ने चीन में हुए पैरा ओलंपिक खेलों में विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

यह भी पढ़ें - 'मैं फर्स्ट हूं पर लास्ट नहीं होना चाहती...' Arjun Award जीतने के बाद NDTV से क्या बोलीं राजस्थान की दिव्यकृति सिंह
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close