विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

Maxwell की अविश्वसनीय डबल सेंचुरी, जख्मी होने के बाद भी अकेले ही 11 अफगानियों को किया पस्त

ऑस्ट्रलियाई ऑलराउडर ग्लेन मैक्सवेल ने मंगलवार को मुंबई में क्रिकेट की सबसे यादगार पारियों में एक खेली. चोटिल होने के बाद भी मैक्सवेल ने दोहरा शतक जमाकर टीम को हारा हुआ मुकाबला जीता दिया.

Read Time: 4 min
Maxwell की अविश्वसनीय डबल सेंचुरी, जख्मी होने के बाद भी अकेले ही 11 अफगानियों को किया पस्त

ICC World Cup AUS vs AFG: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आज जो हुआ वह अविश्सनीय है. क्रिकेट में चोटी की टीम मानी जाने वाली ऑस्ट्रेलिया की भिड़त अडर डॉग समझी जाने वाली टीम अफगानिस्तान से थी. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इब्राहिम जारदान के शतक के दम पर 291 रनों का स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए यह टोटल बहुत आसान लग रहा था. लेकिन अनिश्चितताओं से भरे खेल ने गजब का रोमांच दिया. 292 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक के बाद एक झटके लगते गए और मात्र 91 रन पर टीम के 7 बल्लेबाज आउट हो गए. 

91 पर 7 विकेट खोने के बाद ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान और एक और बड़ा उलटफेर करने जा रहा है. लेकिन इसके बाद शुरू हुआ मैक्सवेल का वो खेल, जिसे क्रिकेट इतिहास में लंबे समय तक याद रखा जाएगा. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मैक्सवेल ने अकेले दम पर हारा हुआ यह मैच जीत कर पूरी दुनिया को अंचभित कर दिया. 

मैक्सवेल ने 128 गेंदों पर 201 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 10 छक्के और 21 चौके भी लगाए. मैक्सवेल की पारी की सबसे खास बात यह रही कि वो बुरी तरह से चोटिल हो चुके थे. रन तक नहीं दौड़ पा रहे थे. फुटवर्क का इस्तेमाल तक भी नहीं. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने एक छोर से ऐसी बल्लेबाजी की अकेले जख्मी कंगारू ने 11 अफगानियों को पस्त कर दिया. 

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने आज अफगानिस्तान के खिलाफ विश्वकप के मैच में शानदार दोहरा शतक लगा कर टीम को जितवा दिया. मैक्सवेल ने 201 ने रन बनाये.ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 3 विकेट से जीत लिया. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. 

मुंबई के वानखेड़े में हुआ यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा और इसमें ग्लेन मैक्सवेल ने अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई दी. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में इब्राहिम जादरान की शतकीय पारी के दम पर 291 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 292 रनों का लक्ष्य दिया.

अफगानिस्तान से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 91 रनों के स्कोर पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद मैक्सवेल ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और टीम को जीत दिलाई.

मज़ेदार हुई पॉइंट टेबल 

ऑस्ट्रेलिया इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बनी है. दूसरी तरफ अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल की जंग और भी  मजेदार हो गई है. अब केवल एक जगह बची है. न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और नीदरलैंड्स इस जगह के चार दावेदार बने हुए हैं. न्यूजीलैंड का रन रेट इसमें सबसे बेहतर है और अगर उसे सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसके लिए अपना आखिरी मैच में जीत दर्ज करनी होगी.

यह भी पढ़ें - मैक्सवेल ने दोहरा शतक जमाकर मचाया गदर, खेली क्रिकेट इतिहास की सबसे चौंकाने वाली पारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close