Good News: तीर्थ यात्रियों को फ्री मिलेगा ट्रेन और प्लेन का टिकट, बस इन शर्तों को करना होगा पूरा

राजस्थान में देवस्थान विभाग विभाग द्वारा नि:शुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना 2024-25 के आवेदन शुरू कर दिए हैं. जिसमें 60 से अधिक और राजस्थान के मूल निवासी सभी बुजुर्ग आवेदन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में सरकार द्वारा चलाई जाने वाली नि:शुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना 2024-25 के आवेदन शुरू हो गए हैं. देवस्थान विभाग ने बताया की 19 सितंबर तक बुजुर्ग नए आवेदन कर सकते हैं. विभाग इस साल 30 हजार वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन से 15 धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाएगा और 6 हजार बुजुर्गों को हवाई जहाज से काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन करवाएगा. तीर्थयात्रा योजना के लिए आवेदन विभाग की वेबसाइट पर बुधवार से शुरू हो गए हैं. विभाग ने इस बार योजना में एक खास बदलाव किया है, इस बार बुजुर्ग अपनी इच्छा से तीर्थ स्थल चुन सकते हैं. इस योजना में वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है और वह राजस्थान के मूल निवासी है.

पुराने आवेदन कर्ताओं को किया शामिल 

देवस्थान विभाग के आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि नए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसमें पूरी पारदर्शिता रखी जाएगी. समय से यात्रा करवाई जाएगी. साथ ही आयुक्त ने बताया कि जिन वरिष्ठ नागरिकों ने साल 2022 में यात्रा के लिए आवेदन किया था और साल 2023-24 में नहीं जा पाए उनको भी इस बार शामिल किया जा रहा है. पुराने बुजुर्गों को इस बार नया आवेदन करने की जरूरत नहीं है.

Advertisement

इस वेबसाइट से करें आवेदन  

सभी नियमों की जानकारी विभाग कि वेबसाइट(https://edevasthan.rajasthan.gov.in/forms/home.aspx) पर दी गई है और इसी वेबसाइट से सभी वरिष्ठ नागरिक अपना आवेदन भी कर सकते हैं. आवेदन भरने में दिक्कत आने पर अधिक जानकारी के लिए सहायक आयुक्त जयपुर के नंबर 0141-2614404 पर भी संपर्क कर सकते हैं. विभाग द्वारा जल्दी ही ट्रेनों का शेड्यूल भी जारी किया जाएगा. 

Advertisement

तीर्थयात्रा में शामिल तीर्थस्थल 

तीर्थयात्रा में रामेश्वरम – मदुरई, जगन्नाथपुरी – तिरुपति, द्वारकापुरी – सोमनाथ, वैष्णोदेवी – अमृतसर, प्रयागराज – वाराणसी, मथुरा – वृन्दावन, सम्मेदशिखर – पावापुरी, उज्जैन – ओंकारेश्वर, गंगासागर – कोलकाता कामाख्या – गुवाहाटी, हरिद्वार – ऋषिकेश सहित अन्य तीर्थ शामिल हैं। इनके अलावा अयोध्या स्थित राममंदिर, वैद्यनाथ महादेश ज्योतिर्लिंग (झारखंड), त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग (नासिक), श्रवणबेलगोला (कर्नाटक) को शामिल किया है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें-यूपी के छात्र ने कोटा में किया सुसाइड, 1 हफ्ते पहले ही NEET कोचिंग में लिया था एडमिशन