Delhi AIIMS: देश के सबसे बड़े अस्पताल में नकद भुगतान पर लगेगा BAN! स्मार्ट कार्ड से करनी होगी हर पेमेंट

No Cash Payment In AIIMS Delhi: भुगतान के लिए 'एम्स स्मार्ट कार्ड' जारी करने के बाद नकद भुगतान बंद हो जाएगा. हालांकि इस व्यवस्था को अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत चलाया जा जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins

AIIMS Delhi News: राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS ) के कुछ विभागों में अब पेमेंट के लिए  प्रायोगिक आधार पर 'एम्स स्मार्ट कार्ड' ( AIIMS Smart Card) से ही भुगतान किया जा सकेगा. बुधवार को AIIMS की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि इसकी तैयारी के लिए 31 मार्च तक चुनिंदा विभाग इसकी तयारी पूरी कर लेंगे. 1 अप्रैल से शुरू हो रहे इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए AIIMS ने एसबीआई बैंक से करार किया है. 

संस्थान ने बताया कि इसके बाद, 'एम्स स्मार्ट कार्ड' टॉप-अप काउंटर के अलावा किसी भी काउंटर पर कोई नकद भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा. स्मार्ट कार्ड टॉप-अप काउंटर कई स्थानों पर चालू किए जाएंगे और इन्हें हफ्ते में सातों दिन 24 घंटे संचालित किया जा सकेगा.

बयान के मुताबिक यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिये इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के अलावा सभी जांच और प्रक्रियाओं के लिए भुगतान करने का एकमात्र तरीका एम्स स्मार्ट कार्ड ही होगा. यानी किसी किसी भी प्रकार का नकद भुगतान नहीं किया जा सकेगा.

Advertisement

आदेश में कहा गया है कि यह डिजिटल भुगतान मोड में जाने और मरीजों की सुविधा में सुधार करने के लिए किया गया था ताकि उन्हें विभिन्न जांचों और प्रक्रियाओं के लिए भुगतान करने या कैफेटेरिया वगैरह में खाने खाने के लिए लम्बी-लम्बी कतारों में खड़े होने की परेशनी से निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें- LIVE: आज भारत आएंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, पीएम मोदी जयपुर में करेंगे स्वागत