विज्ञापन
This Article is From Jan 25, 2024

Delhi AIIMS: देश के सबसे बड़े अस्पताल में नकद भुगतान पर लगेगा BAN! स्मार्ट कार्ड से करनी होगी हर पेमेंट

No Cash Payment In AIIMS Delhi: भुगतान के लिए 'एम्स स्मार्ट कार्ड' जारी करने के बाद नकद भुगतान बंद हो जाएगा. हालांकि इस व्यवस्था को अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत चलाया जा जाएगा.

Delhi AIIMS: देश के सबसे बड़े अस्पताल में नकद भुगतान पर लगेगा BAN! स्मार्ट कार्ड से करनी होगी हर पेमेंट
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान. (फाइल फोटो)

AIIMS Delhi News: राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS ) के कुछ विभागों में अब पेमेंट के लिए  प्रायोगिक आधार पर 'एम्स स्मार्ट कार्ड' ( AIIMS Smart Card) से ही भुगतान किया जा सकेगा. बुधवार को AIIMS की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि इसकी तैयारी के लिए 31 मार्च तक चुनिंदा विभाग इसकी तयारी पूरी कर लेंगे. 1 अप्रैल से शुरू हो रहे इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए AIIMS ने एसबीआई बैंक से करार किया है. 

संस्थान ने बताया कि इसके बाद, 'एम्स स्मार्ट कार्ड' टॉप-अप काउंटर के अलावा किसी भी काउंटर पर कोई नकद भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा. स्मार्ट कार्ड टॉप-अप काउंटर कई स्थानों पर चालू किए जाएंगे और इन्हें हफ्ते में सातों दिन 24 घंटे संचालित किया जा सकेगा.

बयान के मुताबिक यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिये इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के अलावा सभी जांच और प्रक्रियाओं के लिए भुगतान करने का एकमात्र तरीका एम्स स्मार्ट कार्ड ही होगा. यानी किसी किसी भी प्रकार का नकद भुगतान नहीं किया जा सकेगा.

आदेश में कहा गया है कि यह डिजिटल भुगतान मोड में जाने और मरीजों की सुविधा में सुधार करने के लिए किया गया था ताकि उन्हें विभिन्न जांचों और प्रक्रियाओं के लिए भुगतान करने या कैफेटेरिया वगैरह में खाने खाने के लिए लम्बी-लम्बी कतारों में खड़े होने की परेशनी से निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें- LIVE: आज भारत आएंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, पीएम मोदी जयपुर में करेंगे स्वागत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
 Aadhaar Card नहीं रहा अब डेट ऑफ बर्थ प्रूफ का आधार, ये डॉक्यूमेंट्स होंगे मान्य?
Delhi AIIMS: देश के सबसे बड़े अस्पताल में नकद भुगतान पर लगेगा BAN! स्मार्ट कार्ड से करनी होगी हर पेमेंट
Great news for policyholders, now they will not have to pay any money in any hospital
Next Article
Cashless Everywhere: हर अस्पताल में मिलेगा 'कैशलेस इलाज', बस इन शर्तों को करना होगा पूरा
Close