विज्ञापन

Rajasthan Govt Jobs: राजस्थान में RAS के 500 पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, सरकार ने RPSC को दी हरी झंडी

RPSC RAS Notification 2024: राजस्थान में आरएएस के 500 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही विज्ञान जारी किया जाएगा. ये सभी भर्तियां इसी साल होनी हैं, इसीलिए राज्य सरकार ने आरपीएससी को हरी झंडी दिखा दी है.

Rajasthan Govt Jobs: राजस्थान में RAS के 500 पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, सरकार ने RPSC को दी हरी झंडी

Rajasthan News: राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) के 500 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. राजस्थान की भजनलाल सरकार (Bhajanlal Government) ने बुधवार को विज्ञापन जारी करने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) को हरी झंडी दिखा दी. ये भर्तियां राज्य सेवा (State Services) के 250 पद और अधीनस्थ सेवाओं (Subordinate Services) के 250 पदों पर होंगी, जिनकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है.

इस साल होनी हैं 1 लाख भर्तियां

वर्तमान स्थिति की बात करें तो राज्य में इस वक्त आरएएस परीक्षा 2023 की भर्ती प्रक्रिया जारी है. मुख्य परीक्षा के परिणाम आने के बाद इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके बाद उनकी ज्वाइनिंग होनी है. ऐसे में राजस्थान सरकार 500 और पदों पर भर्ती निकालने जा रही है. सीएम भजनलाल शर्मा पहले ही अपने कार्यकाल के दौरान 5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा कर चुके हैं. उनकी घोषणा के अनुसार, हर साल 1 लाख भर्तियां निकाली जाएंगी और युवाओं को रोजगार दिया जाएगा.

चिकित्सा विभाग में भी 50 हजार भर्तियां

पिछले महीने राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह ने भी विधानसभा में कहा था कि राज्य सरकार आमजन को समुचित एवं गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. इस समय राज्य सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती और लक्ष्य प्रदेश के समस्त चिकित्सा संस्थानों में रिक्त पदों को शीघ्र भरकर चिकित्सा सेवाओं को बेहतर और सुलभ बनाना है. इसी दिशा में राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा विभाग के 50 हजार पदों पर भर्ती की जा रही है.

एग्जाम की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग योजना

राज्य मंत्री अविनाश गहलोत ने भी विधानसभा में बताया था कि राजस्थान सरकार अधिकतम छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में संशोधन कर रही है, ताकि अधिक से अधिक छात्र लाभान्वित हो सकें. इस योजना के शुभारंभ के दौरान पहली बार 10,000 छात्रों को लाभ पहुंचाने का प्रावधान किया गया था. मगर अगले वर्षों में छात्र लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 15,000 और फिर 30,000 हो गई. पिछले वर्ष तक 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों को योजना का लाभ मिल रहा था. कोचिंग योजना के तहत छात्रों का चयन उनके गृह जिलों, श्रेणियों और उनके द्वारा दी जाने वाली परीक्षाओं के आधार पर किया जाता है. उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जाते हैं और विभाग द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार योग्यता के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का कोचिंग के लिए चयन किया जाता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
RPSC सहायक सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा 25 अगस्त को, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, कंट्रोल रूम गठित
Rajasthan Govt Jobs: राजस्थान में RAS के 500 पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, सरकार ने RPSC को दी हरी झंडी
B.Tech Direct Admission process in Rajasthan Engineering Colleges will start from August 31
Next Article
BTech Direct Admission: रीप में दाखिले से वंचित रहे कैंडिडेट्स के पास एक और मौका, बीटेक में मिलेगा डायरेक्ट एडमिशन
Close