CBSE के रडार पर राजस्थान के कई नामी स्कूल, कहीं आपके बच्चों का स्कूल भी तो इस लिस्ट में नहीं? देखें सूची

CBSE Dummy Schools List: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने औचक निरीक्षण के दौरान 27 स्कूलों में अनियमितताएं पाई हैं. इनमें राजस्थान के 5 स्कूलों के नाम भी शामिल हैं। अब बोर्ड ने इन सभी डमी स्कूलों की सूची भी जारी कर दी है. चेक करें कि कहीं आपके बच्चे भी इनमें से किसी में तो नहीं पढ़ते.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Rajasthan News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने राजस्थान के कई नामी स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की योजना बना रहा है. हाल ही में सीबीएसई ने राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया था.इस दौरान उन्हें इन स्कूलों में डमी नामांकन मिला. इसमें राज्य के 5 और दिल्ली के 25 स्कूलों के नाम शामिल हैं. बोर्ड ने इन सभी स्कूलों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

Cbse issued Show cause Notice

 सीबीएसई ने जारी किया 'कारण बताओ नोटिस'

नोटिस जारी करने पर सीबीएसई का कहना है कि निरीक्षण के दौरान बोर्ड को इन स्कूलों में बायलॉज का उल्लंघन मिला है. इस बारे में बोर्ड सचिव हिमांशु गुप्ता ने बताया कि अधिकांश स्कूलों को 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया गया है. जरूरत पड़ने पर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

Advertisement

इन स्कूलों में राजस्थान के अजमेर संभाग के नामी स्कूल शामिल हैं. इन स्कूलों में निरीक्षण के बाद पाया गया कि 11वीं और 12वीं कक्षा में बड़ी संख्या में ऐसे छात्रों का एनरोलमेंट किया गया हैं, जो शारीरिक रूप से कक्षाओं में उपस्थित नहीं होते हैं. इसके अलावा, इन स्कूलों के जरिए बनाए गए उपस्थिति रिकॉर्ड (अटेंडेंस रजिस्टर ) में अनियमितताएं पाई गईं, जिससे उनके सीबीएसई नियमों के अनुपालन पर संदेह पैदा हुआ. इसके अलावा, यह भी पाया गया कि कुछ संस्थान बोर्ड के जरिए बनाए गए बुनियादी नियमों का भी उल्लंघन कर रहे थे, जिससे शिक्षा की गुणवत्ता और छात्रों की सुरक्षा से समझौता हो रहा था.

Advertisement

स्कूलों में हुआ नियमों का उल्लंघन 

उपरोक्त सभी जानकारियों के बाद सीबीएसई ने 27 स्कूलों को 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया है. इनमें दिल्ली के दो इलाकों के 22 और अजमेर संभाग के 5 स्कूल शामिल हैं.इन नोटिसों में स्कूलों से उनकी छात्र नामांकन नीति, बुनियादी ढांचे के मानकों के अनुपालन और बोर्ड के अन्य मानदंडों के बारे में जवाब मांगा गया है. 

Advertisement

राजस्थान के इन सीबीएसई स्कूलों को भेजा गया है नोटिस?

विद्या भारती पब्लिक स्कूल, सीकर
प्रिंस उच्च माध्यमिक विद्यालय, सीकर
शिव ज्योति कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कोटा
एलबीएस कॉन्वेंट स्कूल,कोटा        
लॉर्ड बुद्धा पब्लिक स्कूल,कोटा

यह भी पढ़ें: पूर्व CM अशोक गहलोत को कांग्रेस ने सौंपी दोहरी जिम्मेदारी, जानें क्या हैं इसके मायने

Topics mentioned in this article