विज्ञापन

CBSE के रडार पर राजस्थान के कई नामी स्कूल, कहीं आपके बच्चों का स्कूल भी तो इस लिस्ट में नहीं? देखें सूची

CBSE Dummy Schools List: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने औचक निरीक्षण के दौरान 27 स्कूलों में अनियमितताएं पाई हैं. इनमें राजस्थान के 5 स्कूलों के नाम भी शामिल हैं। अब बोर्ड ने इन सभी डमी स्कूलों की सूची भी जारी कर दी है. चेक करें कि कहीं आपके बच्चे भी इनमें से किसी में तो नहीं पढ़ते.

CBSE के रडार पर राजस्थान के कई नामी स्कूल, कहीं आपके बच्चों का स्कूल भी तो इस लिस्ट में नहीं? देखें सूची
CBSE

Rajasthan News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने राजस्थान के कई नामी स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की योजना बना रहा है. हाल ही में सीबीएसई ने राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया था.इस दौरान उन्हें इन स्कूलों में डमी नामांकन मिला. इसमें राज्य के 5 और दिल्ली के 25 स्कूलों के नाम शामिल हैं. बोर्ड ने इन सभी स्कूलों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

Cbse issued Show cause Notice

Cbse issued Show cause Notice

 सीबीएसई ने जारी किया 'कारण बताओ नोटिस'

नोटिस जारी करने पर सीबीएसई का कहना है कि निरीक्षण के दौरान बोर्ड को इन स्कूलों में बायलॉज का उल्लंघन मिला है. इस बारे में बोर्ड सचिव हिमांशु गुप्ता ने बताया कि अधिकांश स्कूलों को 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया गया है. जरूरत पड़ने पर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

इन स्कूलों में राजस्थान के अजमेर संभाग के नामी स्कूल शामिल हैं. इन स्कूलों में निरीक्षण के बाद पाया गया कि 11वीं और 12वीं कक्षा में बड़ी संख्या में ऐसे छात्रों का एनरोलमेंट किया गया हैं, जो शारीरिक रूप से कक्षाओं में उपस्थित नहीं होते हैं. इसके अलावा, इन स्कूलों के जरिए बनाए गए उपस्थिति रिकॉर्ड (अटेंडेंस रजिस्टर ) में अनियमितताएं पाई गईं, जिससे उनके सीबीएसई नियमों के अनुपालन पर संदेह पैदा हुआ. इसके अलावा, यह भी पाया गया कि कुछ संस्थान बोर्ड के जरिए बनाए गए बुनियादी नियमों का भी उल्लंघन कर रहे थे, जिससे शिक्षा की गुणवत्ता और छात्रों की सुरक्षा से समझौता हो रहा था.

स्कूलों में हुआ नियमों का उल्लंघन 

उपरोक्त सभी जानकारियों के बाद सीबीएसई ने 27 स्कूलों को 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया है. इनमें दिल्ली के दो इलाकों के 22 और अजमेर संभाग के 5 स्कूल शामिल हैं.इन नोटिसों में स्कूलों से उनकी छात्र नामांकन नीति, बुनियादी ढांचे के मानकों के अनुपालन और बोर्ड के अन्य मानदंडों के बारे में जवाब मांगा गया है. 

राजस्थान के इन सीबीएसई स्कूलों को भेजा गया है नोटिस?

विद्या भारती पब्लिक स्कूल, सीकर
प्रिंस उच्च माध्यमिक विद्यालय, सीकर
शिव ज्योति कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कोटा
एलबीएस कॉन्वेंट स्कूल,कोटा        
लॉर्ड बुद्धा पब्लिक स्कूल,कोटा

यह भी पढ़ें: पूर्व CM अशोक गहलोत को कांग्रेस ने सौंपी दोहरी जिम्मेदारी, जानें क्या हैं इसके मायने

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कर्मचारी चयन बोर्ड भर्ती प्रक्रिया में करने वाले है बड़ा बदलाव, OMR शीट से लेकर मैरिट लिस्ट तक होगी नई व्यवस्था
CBSE के रडार पर राजस्थान के कई नामी स्कूल, कहीं आपके बच्चों का स्कूल भी तो इस लिस्ट में नहीं? देखें सूची
Apply for RAS Recruitment 2024 from September 19, exam for 733 posts will be held on 2 February 2025
Next Article
RAS भर्ती 2024 के लिए 19 सितंबर से करें आवेदन, 733 पदों के लिए 2 फरवरी को होगा एग्जाम
Close