RPSC Jobs: राजस्थान में सरकारी नौकरी के लिए मांगे जा रहे आवेदन, RPSC ने निकाली वैंकेसी, जानिए हर एक डिटेल्स

RPSC Assistant Engineer vacancy 2024: राजस्थान में सरकारी नौकरी के लिए भर्ती निकाली गई है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने इस वैंकेसी से संबंधित जरूरी जानकारियां साझा की है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

RPSC Assistant Engineer Vacancy 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए गुडन्यूज है. राजस्थान में सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसी निकाली गई है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सहायक अभियंता (Assistant Engineer) और सहायक सांख्यिकी अधिकारी (Assistant Statistics Officer) पद पर वैकेंसी  निकाली है. जिसके लिए आवश्यक शर्तें और गाइडलाइन भी जारी की गई है. 

दरअसल आरपीएससी ने दो अलग-अलग भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी किए हैं. आरपीएससी ने सहायक अभियंता के 1014 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. साथ ही सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 43 पदों पर भी आवेदन मांगे गए हैं.

सहायक अभियंता के लिए यह चाहिए योग्यता?

सहायक अभियंता के लिए बैचलर्स ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री आवश्यक है. 1 जनवरी 2025 को अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. इसके लिए 14 अगस्त से 12 सितंबर तक आवेदन किए जा सकें. 

सहायक अभियंता की चयन प्रक्रिया प्री, मेंस और इंटरव्यू के आधार पर होगी. तीन चरणों की यह परीक्षा होगी. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे. 

आयोग के मुताबिक जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता के सहायक अभियंता के पदों के लिए इलेक्ट्रोनिक या इलेक्ट्रिकल में डिग्री प्राप्त अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.

Advertisement

सहायक सांख्यिकी अधिकारी के लिए यह योग्यता जरूरी

आयोग ने सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 43 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए आवेदक की उम्र 1 जनवरी 2025 को न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. आवेदक के पास गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र या कॉमर्स में स्नातकोत्तर की डिग्री एवं ओ लेवल की हाइयर सर्टिफिकेट या इसके समकक्ष सर्टिफिकेट आवश्यक है.

इस पद के लिए 12 अगस्त से 10 सितंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं. दोनों पदों से जुड़ी विस्तृत जानकारी आरपीएससी की वेबसाइट पर देखी जा सकती है.

यह भी पढ़ें - NEET Result Sikar vs Kota: नीट रिजल्ट में सीकर का बढ़ा कद, कोटा को लगा झटका, जानें कैसे हुआ ऐसा?

Advertisement