विज्ञापन
Story ProgressBack

1 जून से बदलने वाला है ट्रैफिक, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड और आधार से जुड़े नियम, अभी जान लें

1 जून से देश में कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं. जिसमें ट्रैफिक, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड और आधार से जुड़े नियम शामिल हैं.

Read Time: 3 mins
1 जून से बदलने वाला है ट्रैफिक, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड और आधार से जुड़े नियम, अभी जान लें

1 June New Rules: मई का महीना खत्म होनेवाला है और जून का महीना शुरु होनेवाला है. ऐसे में जून महीने के शुरुआत के साथ ही आम आदमी में जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं. इससे आम लोगों के जेब पर बड़ा असर पड़ सकता है. आपको बता दें 1 June से ट्रैफिक, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड और आधार से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाला है. हालांकि, कुछ मामलों में आम लोगों को राहत मिलने वाली है.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना लोगों को काफी फजीहत का काम महसूस होता है, क्योंकि इसके लिए लोगों को RTO के चक्कर लगाना होता है. वहीं दूसरी ओर कुछ लोग एजेंट के चक्कर में भी पड़ जाते हैं. इसमें सबसे ज्यादा परेशानी टेस्ट के लिए होती है. लेकिन अब इससे निजात मिलने वाली है. अब टेस्ट के लिए RTO के चक्कर नहीं लगाने होंगे. 1 जून से अब सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी निजी संस्थान में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. इससे ड्राइविंग बनवाना आसान हो जाएगा.

ट्रैफिक नियमों में बदलाव

1 जून से ट्रैफिक नियमों में सबसे बड़ा बदलाव होनेवाला है. हाल ही में कई ऐसे जघन्य मामले सामने आए हैं जिसमें नाबालिग बच्चे ट्रैफिक नियमों को तोड़ सड़क पर गाड़ी चलाया और दुर्घटना हुई. जबकि कई बार रिल्स बनाते हुए नाबालिग बच्चे सड़क पर गाड़ी चलाते देखे जाते है. इससे दुर्घटना होने की संभावना होती है. लेकिन अब 1 जून से 18 साल से कम उम्र में गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. इसके तहत 25 हजार का जुर्माना हो सकता है. वहीं ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करनी पर ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल किया जा सकता है.

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम में बदलाव

देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देनेवाला है. एसबीआई ग्राहकों के लिए 1 जून से क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव किया जा रहा है. दरअसल 1 जून से कुछ खास क्रेडिट कार्ड से सरकारी कामों के लिए भुगतान पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं दिये जाएंगे. आप इसके बारे में पूरी जानकारी बैंक की आधिकारिक साइट पर जाकर ले सकते हैं.

आधार कार्ड में अपडेट फ्री

आधार कार्ड यूजर्स को राहत देने वाली खबर यह है कि आधार कार्ड में अपडेट फ्री करने का ऐलान किया गया है. बताया जाता है कि 14 जून तक आधार कार्ड में कोई भी अपडेट आप मुफ्त करा सकते हैं.

LPG प्राइस में बदलाव

एलपीजी गैस सिलिंडरों के दाम में महीने की 1 तारीख को बदलाव होती है. हालांकि यह तेल कंपनियों के ऊपर है क्योंकि कंपनी 1 तारीख को एलपीजी गैस के दामों की समीक्षा करता है. जिसके बाद इसकी कीमतों में बढ़ोतरी या कमी की जाती है. देखना यह है कि एलपीजी सिलिंडर के दामों में 1 जून को बढ़ोतरी होती है या कमी की जाती है.

य़ह भी पढ़ेंः Railway Ticket Booking : रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब कहीं से भी कर सकेंगे जनरल टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Air India Express का बड़ा एक्शन, एक साथ 'बीमार' होने वाले 25 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
1 जून से बदलने वाला है ट्रैफिक, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड और आधार से जुड़े नियम, अभी जान लें
Share Market Today: Vigor returned to the stock markets, Sensex rose by more than 300 points
Next Article
Share Market Today: शेयर बाजारों में लौटी रौनक, सेंसेक्स में 300 अंक से ज्यादा उछला
Close
;