विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 06, 2023

कभी मायानगरी में खाई थीं दर-दर की ठोकरें, आज एक एपिसोड का लाखों करते हैं चार्ज

कहते हैं कि मायानगरी में एक अच्छा मुकान पाने के लिए ना जाने कितने हजारों लोग रोज मुंबई आते हैं और उनमें से अधिकतर मायूस होकर वापस लौट भी जाते हैं. लेकिन जो अपनी किस्मत से ज्यादा अपनी मेहनत पर यकीन करते हैं वो इस मायानगरी में अपना एक अलग मुकाम बना पाते हैं. इन्हीं में से एक हैं राजस्थान में जन्मे कपिल शर्मा शो के बच्चा यादव यानी किकू शारदा.

Read Time: 4 min
कभी मायानगरी में खाई थीं दर-दर की ठोकरें, आज एक एपिसोड का लाखों करते हैं चार्ज
कभी माया नगरी में गुजारा करने के लिए खाई थीं दर-दर की ठोकरें
नई दिल्ली:

कहते हैं कि मायानगरी में एक अच्छा मुकान पाने के लिए ना जाने कितने हजारों लोग रोज मुंबई आते हैं और उनमें से अधिकतर मायूस होकर वापस लौट भी जाते हैं. लेकिन जो अपनी किस्मत से ज्यादा अपनी मेहनत पर यकीन करते हैं वो इस मायानगरी में अपना एक अलग मुकाम बना पाते हैं. इन्हीं में से एक हैं राजस्थान में जन्मे कपिल शर्मा शो के बच्चा यादव यानी किकू शारदा. कपिल शर्मा शो में बंपर के नाम से मशहूर किकू शारदा को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था लेकिन अपने वजन और शरीर की वजह से लोग उन्हें बॉलीवुड के लिए फिट नहीं माना जाता था. लेकिन किकू ने ठान लिया था कि कैरेक्टर चाहे कोई भी हो, वो एक्टिंग फील्ड में जाने का सपना नहीं छोड़ेंगे. 

 जोधपुर में हुआ मशहूर कॉमेडियन का जन्म
किकू का जन्म 14 फरवरी 1975 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ. इसके बाद उनके माता पिता मुंबई चले गए. किकू का असली नाम राघवेंद्र शारदा है और उनके तीन और भाई भी हैं. बॉलीवुड की बात करें तो किकू के परिवार में किसी का भी बॉलीवुड से कोई नाता नहीं था और इसके बावजूद किकू का सपना एक्टर बनने का था. जोधपुर में शुरुआती पढ़ाई के बाद आगे की पढ़ाई के लिए किकू मुंबई जा पहुंचे. आपको बता दें कि किकू  पढ़ने में काफी होशियार थे औऱ उन्होंने मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से कॉमर्स की डिग्री हासिल की. 

गुजारा करने के लिए खानी पड़ी दर-दर की ठोकरें
 जो किकू शारदा जो आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं और लग्जरी लाइफ जीते हैं, कभी छोटी नौकरी करके अपना गुजारा किया करते थे. वैसे तो किकू शारदा ने एमबीए किया था लेकिन मुंबई आने के बाद इंडस्ट्री में एंट्री लेने के लिए किकू शारदा को काफी मशक्कत करनी पड़ी. छोटी-मोटी नौकरी कर मुंबई में गुज़ारा करने के लिए किकू शारदा ने काफी संघर्ष किया. थिएटर करके उन्हें बमुश्किल ₹700 मिलते थे. उनका बढ़ा हुआ वजन भी कई बार उनके सपनों के आड़े आया. लेकिन किकू शारदा ने कभी हार नहीं मानी अपने एक्टिंग के जुनून को इस हद तक जिया कि अपना सपना साकार कर दिखाया.

 कैसे हुई अभिनय की दुनिया में एंट्री
 नौकरी के साथ-साथ किकू एक्टिंग का मौका ढूंढ रहे थे.आखिरकार उनको पहला मौका 2001 में मिला और फिल्म थी मिट्टी. मिट्टी के डायरेक्टर थे इकबाल दुर्रानी और इस फिल्म में कीकू को एक छोटा सा रोल मिला. ये कीकू को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए काफी था. इसके बाद उनको टीवी सीरियल हातिम मिला जिसमें उन्होंने होबो का रोल किया. होबो का रोल हिट हो गया और इसके बाद कीकू को काफी सारे रोल मिले. फिर कीकू को कपिल शर्मा शो का ऑफर हुआ और उस बच्चू यादव के किरदार ने किकू की जिंदगी को पलट दी. 

ऐसा रहा करियर 
किकू ने अपने करियर में 'हातिम' के साथ साथ 'हर मुश्किल का हल', 'अकबर बीरबल', 'कभी हां कभी ना', भागो केके आया समेत कई टीवी सीरियल में काम किया है. बॉलीवुड की बात करें तो कीकू ने 'डरना मना है', 'फिर हेरा फेरी', 'हैप्पी न्यू ईयर', 'जवानी जानेमन', 'धमाल' और 'अंग्रेजी मीडियम' जैसी कई फिल्मों में काम किया है. कपिल शर्मा शो की बात करें तो कीकू इस शो के एक  बेहतरीन कॉमेडियन हैं, यहां वो बच्चा यादव, बंपर , लच्छा और एडवोकेट दामोदर जैसे कई पॉपुलर किरदार निभा चुके हैं. कीकू के हालिया प्रोजेक्ट्स की बात करें तो इसी साल 2023 में आई मूवी एनआरआई वाइव्स (NIR wives)  में भी उन्होंने शानदार किरदार निभाया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close