विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 17, 2023

'रंगीलो राजस्थान' की खूबसूरती के रंग दिखाती हैं ये 10 फिल्में - पढ़ें पूरी लिस्ट

इन बॉलीवुड फिल्मों में दिख चुका है राजस्थान रंग. कहीं दिखी ऐतिहासिक धरोहरों की झलक तो कहीं राजस्थानी कल्चर ने जमाया रंग.

Read Time: 4 min
'रंगीलो राजस्थान' की खूबसूरती के रंग दिखाती हैं ये 10 फिल्में - पढ़ें पूरी लिस्ट
इन फिल्मों में दिखी राजस्थान की झलक
नई दिल्ली:

राजस्थानी कल्चर हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां के कण-कण में सुंदरता बसती है. राजस्थानी संगीत हो, पहनावा या रहस-सहन सब बेहद खूबसूरत है. ऐतिहासिकता को समेटे कई जगहें पर्यटन का सबसे बड़े केंद्र में से एक हैं. अगर आप राजस्थान घूमने नहीं आ पा रहे हैं तो आपको बॉलीवुड की कुछ क्लासिक फिल्में जरूर देखनी चाहिए, जिनमें राजस्थान की खूबसूरती को बेहतरीन ढंग से दिखाया गया है. इन फिल्मों ने बेहद खूबसूरत राजस्थान को दिखाया गया है. आइए जानते हैं इन फिल्मों के बारें में...

दहाड़ (2023)

ये एक वेब सीरीज है, जो राजस्थान के मंडावा के एक छोटे से शहर पर बनी है. क्राइम पर बेस्ड यह शो राजस्थान के कई लोकेशन पर शूट की गई है. इसमें राजस्थान की बोली-भाषा और वहां के छोटो-छोटे गांवों का कल्चर दिखाया गया है. 

बंदिश बैंडिट्स (2020)

आनंद तिवारी की ये फिल्म भले ही दो परिवारों के वर्चस्व की लड़ाई को दिखाती है लेकिन इसमें राजस्थान के संगीत घराने की संस्कृति को बेहतरीन ढंग से दिखाया गया है. इस शो में राजस्थानी कल्चर के रंग देखने को मिलते हैं.

पद्मावत (2018)

संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में चित्तौड़ किले की खूबसूरती को दिखाया गया है. दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, रणवीर सिंह और अदिति राव हैदरी से सजी यह फिल्म रानी पद्मावती की कहानी पर बेस्ड है.

बाजीराव मस्तानी (2015)

फिल्म के कई सीन राजस्थान के सिटी पैलेस और रामबाग पैलेस में शूट किया गया है. राजस्थानी कलरफुल कॉस्ट्यूम और ट्रेडिशनल लोक नृत्यों से सजी ये  फिल्म वहां की असल खूबसूरती को दिखाती है. 

जोधा अकबर (2008)

आशुतोष गोवारिकर की ऐतिहासिक फिल्म 'जोधा अकबर' में राजस्थानी रंग कूट-कूटकर डाला गया है. फिल्म में जयपुर के आमेर फोर्ट की भव्यता को दिखाया गया है. इस फिल्म में खाना बनाने में जो कड़ाही दिखाई गई है, वो  आज भी आमेर किले में है.

डोर (2006)

इस क्लासिक फिल्म की शूटिंग भी राजस्थान में हुई है. जोधपुर के मेहरानगढ़ फोर्ट और उमैदनगर गढ़, पोखरण पैलेस और जैसलमेर के सेठरवर गांव में इसे फिल्माया गया है. इस फिल्म में राजस्थान का रंग देखने को मिलता है.

पहेली (2005)

राजस्थानी रंग 'पहेली' फिल्म में देखने को मिलती है. फिल्म नवलगढ़ में शूट हुई है. फिल्म में राजस्थानी परंपरा की खूबसूरती दिखाई जाती है. फिल्म का संगीत, कॉस्ट्यूम, कठपुतलियां, ऊंट की रेस सब राजस्थान की खूबसूरती को दिखाती है. कुछ हिस्सा राजस्थान के टोंक जिले के हादी रानी की बावड़ी में शूट हुआ है.

हम दिल दे चुके सनम (1999)

बेहद पॉपुलर सांग 'तड़प-तड़प के इस दिल से' इसी फिल्म का है. इस गाने में जैसलमेर के थार डेसर्ट की भव्यता और खूबसूरती को दिखाया गया है. फिल्म का फर्स्ट हाफ जैसलमेर के बड़ा बाग के सेनोटाफ की खूबसूरती को दिखाता है.

लम्हे (1991)

अगर आप राजस्थानी कल्चर को देखना चाहते हैं तो आपको अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म 'लम्हे' जरूर देखनी चाहिए. फिल्म में राजस्थान के लोकनृत्य और म्यूजिक दिखाया गया है. फिल्म का फेमस गाना 'मोरनी बागा मा बोले' में भी राजस्थानी संगीत, लोकनृत्य को दिखाया गया है.

रुदाली (1993)

डिंपल कपाड़िया की ये फिल्म राजस्थान की रुदालियों की लाइफ पर बेस्ड है. कल्पना लाजमी की ये फिल्म बारना गांव के रेगिस्तान और भव्य हवेली में शूट किया गया है. फिल्म में एमन जैसलमेर किला, खुरई डेजर्ट और कुलधरा के सीन भी शूट हुए हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close