विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2023

तेजी से वजन घटाने में काम आएगा करी पत्ता, यहां जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Curry Patta Chai Benefits: भारतीय किचन में मौजूद मसाले कई औषधिय गुणों से भरपूर होते हैं. ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं और उन्हीं मसालों में से एक है करी पत्ता. करी पत्ते को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

Read Time: 4 min
तेजी से वजन घटाने में काम आएगा करी पत्ता, यहां जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Curry Patta Chai: करी पत्ते को आमतौर पर हम खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

Curry Patta Chai Benefits:  भारतीय किचन में जिन मसालों का इस्तेमाल होता है वो स्वाद में तो लाजवाब होते हैं. लेकिन इसके साथ ही वो सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं और उनमें कई औषधिय गुणों पाए जाते हैं. और उन्हीं मसालों में से एक है करी पत्ता. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता और मीठी नीम के नामें से भी जाना जाता है. अंग्रेजी में इसे करी लीफ भी कहते है. करी पत्ते के इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप इसके स्वास्थय लाभों के बारे में जानते हैं. करी पत्ते को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन के गुण शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने में मदद करते हैं. आपने करी पत्ते को खाने की कई चीजो में शामिल किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी करी पत्ते की चाय का सेवन करने के फायदों के बारे में जाना है. अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि इसकी चाय वजन को कम करने में भी मदद करती है और साथ ही इसकी चाय के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

करी पत्ता चाय पीने के फायदेः

1. वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने में करी पत्ता काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. ये सभी तत्व वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. करी पत्ते की चाय का सेवन करके तेजी से वजन को कम किया जा सकता है.

q5kpbs7

करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन तत्व पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. इंफेक्शन से बचाने में मददगार

मौसमी इंफेक्शन से बचने के लिए भी करी पत्ते की चाय का सेवन किया जा सकता है. इसमें एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो संक्रमण से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसका जूस, चाय या फिर खाने की चीजों में डालकर इसको खा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद कर सकते हैं.

4. पाचन में मददगार

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप करी पत्ते की चाय का सेवन कर सकते हैं. ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर पाचन तंत्र मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close