विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: AC से तुरंत धूप में निकला हो सकता है खतरनाक, बन सकते हैं ब्रेन हेमरेज के शिकार

Brain Hemorrhage: शरीर के साथ साथ ब्रेन के लिए भी खतरा पैदा कर देता है. ऐसे में ब्रेन हेमरेज ( Brain Hemorrhage) होने का खतरा बढ़ जाता है. 

Read Time: 3 mins
Health News: AC से तुरंत धूप में निकला हो सकता है खतरनाक, बन सकते हैं ब्रेन हेमरेज के शिकार

Brain Hemorrhage: आजकल गर्मी बढ़ने से लोग काफी परेशान हैं. दोपहर होते ही घरों में एसी ऑन हो जाता है. जो रातभर चलता रहता है. अगर कहीं बाहर निकलना पड़ता है तो तुरंत बैग उठाया और बाहर की तरफ कदम बढ़ा देते है. अचानक तीखी धूप में बाहर आना काफी परेशान कर देता है. जो शरीर के साथ साथ ब्रेन के लिए भी खतरा पैदा कर देता है.  एसी की ठंडक से तिलमिलाती धूप में आने से शरीर का तापमान बिगड़ जाता है. ऐसे में  ब्रेन हेमरेज( Brain Hemorrhage) होने का खतरा बढ़ जाता है. 

 ब्रेन हेमरेज का क्या होता है

ब्रेन हेमरेज में दिमाग के अंदर ब्लीडिंग होने लगती है. यानि सिर के अंदर नस फटने के कारण खून बहने लगता है. इसे मेडिकल टर्म में इंट्राक्रैनियल हेमोरेज (intracranial hemorrhage) के नाम से जाना जाता है. जो गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में ज्यादा होते हैं, लेकिन गर्मियों में आजकल एसी के बढ़ते प्रयोग ने इसके मामले में बढ़ोतरी कर दी है. 

ब्रेन हेमरेज होने के कारण

ब्रेन हमरेज के कई कारण हो सकते हैं. जैसे किसी व्यक्ति को सिर में गंभीर चोट लगने से. तेज धूप , क्योंकि इससे रक्त गाढ़ा होने लगता है. लोग तुरंत ऐसी से निकलकर धूप में चले जाते हैं या धूप से तुरंत एसी में आते हैं. ऐसे लोगों को ब्रेन हेमरेज का खतरा बढ़ा जाता है. 

किस उम्र में अधिक होता है  ब्रेन हेमरेज 
  ब्रेन हेमरेज के मरीजों की उम्र लगभग 40-60 साल के बीच होती है, अगर उन्हें बीपी और डायबिटीज की बीमारी भी है तो उनकी इम्यूनिटी पहले से ही वीक होती है और ऐसे में उन्हें ब्रेन हेमरेज होने का खतरा ज्यादा रहता है.

यह है प्रमुख लक्षण

शरीर के एक हिस्से , हाथ, टांग में सुन्नपन, बोलने और समझने में मुश्किल , एक या दोनों आंखो से साफ न दिखना .
तेज सिर दर्द . उल्टी होना, जी मिचलाना, शरीर के किसी भ हिस्से के साथ अकड़न और उसमें किसी भी तरह के दर्द का एहसास न होना. 


 कैसे करें इस बीमारी से बचाव

अगर आप जब भी बाहर जाएं तो उससे पहले AC बंद कर दें और उसके 15 मिनट बाद बाहर जाएं जिससे आपके शरीर का तापमान बाहर के तापमान के बराबर हो जाए. वहीं जब भी धूप में हो तो अपनी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें, पानी पिए और लिक्विड चीजों का सेवन करें
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Dengue: राजस्थान में बढ़ रहे डेंगू के मरीज, बीकानेर में सबसे ज्यादा मामले, स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट
Health News: AC से तुरंत धूप में निकला हो सकता है खतरनाक, बन सकते हैं ब्रेन हेमरेज के शिकार
vegan diet is increasing rapidly for weight loss know what is benefits and disadvantages
Next Article
Health News: वजन कम करने के लिए तेजी से बढ़ रहा है वीगन डाइट का ट्रेंड, फॉलों करने से पहले जान लें फायदे और नुकसान
Close
;