विज्ञापन

Sticker Fruits: फलों को खाने से पहले जानिए इनपर लगे नंबरों का गणित, 4 अंक वाला होता है सबसे ज्यादा खतरनाक

Fruit Sticker Number : फलों की दुकानों पर आपको स्टीकर लगे फल देखने को मिलते होंगे. इन पर कुछ नंबर भी लिखे होते है. हर नंबर कुछ कहता है, तो आइए जानते हैं कि फलों पर डले इन अंकों का गणित क्या है. क्यों इनका मतलब जानकर ही इन्हें खरीदना चाहिए.

Sticker Fruits: फलों को खाने से पहले जानिए इनपर लगे नंबरों का गणित, 4 अंक वाला होता है सबसे ज्यादा खतरनाक

Fruits Code Meaning: फलों में सेहतमंद रहने का राज छुपा होता है. इसलिए डॉक्टर हमेशा बीमार होने पर आपको ज्यादा से ज्यादा ताजा फलों को खाने ही नसीहत देते है. जिससे आप बीमारियों से दूर रह सकें. इसलिए डॉक्टरी सलाह और बीमारियों से दूर रहने के लिए फलों का अधिक मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए. इसके कारण हर मौसम में बाजारों में फलों की संख्या एक समान रहती है. और खासकर जब बात फल खरीदने की आती है तो हम हमेशा ताजे फलों की ओर हाथ बढ़ाते हैं और उन्हें खरीद लेते हैं. लेकिन आपने अक्सर देखा होगा कि फलों की दुकानों पर आपको स्टीकर लगे फल देखने को मिलते होंगे. जो दूर से ही चमकते हैं और बिना स्टिकर वाले फलों के बीच होने के कारण नजरें जल्दी उन पर पड़ती हैं. आप इन्हें यह सोचकर खरीदते हैं और घर ले जाते हैं कि ये बाकी फलों से ज्यादा पौष्टिक होंगे. लेकिन आपकी सोच में थोड़ा अंतर है क्योंकि इन पर अंकित अंकों का गणित कुछ और ही कहता है, तो आइए जानते हैं कि फलों पर डले इन अंकों का गणित क्या है. क्यों इनका मतलब जानकर ही इन्हें खरीदना चाहिए.

चार अंक वाले फलों का  स्टिकर होता है बेहद खतरनाक

फलों पर लगे स्टिकर को ध्यान से देखें तो पाएंगे कि उन पर आमतौर पर चार अंक वाले स्टिकर होते हैं. जैसे 4038. स्वास्थ्य सलाहकारों का कहना है कि इन चार अंकों वाले स्टिकर वाले फल बिल्कुल नहीं खरीदने चाहिए. क्योंकि ये जैविक फलों की तुलना में सस्ते जरूर होते हैं लेकिन इनमें रसायन और कीटनाशकों का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है. अगर आप ये फल खाते हैं तो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो सकते हैं. इसलिए इन्हें खाने के लिए केवल जैविक तरीके से उगाए गए फलों का ही उपयोग करना चाहिए. इनके अलावा और भी कोड बताएं गए हैं जिम्हें जानना जरूरी है जो इस प्रकार है.

कैसे पहचाने नंबरों से जैविक और अजैविक फल

किसी फल के स्टीकर का कोड अगर 9 से शुरू होता है और यह संख्या पांच अंकों की है (जैसे 90412) तो यह फल जैविक रूप (Organic) से उगाया गया है. तो यह फल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है. वहीं अगर किसी फल का कोड 8 से शुरू होता है और यह पांच अंकों का है (जैसे 80412) तो फल में आनुवंशिक संशोधन किया गया है. इस तरह के फल गैर-ऑर्गेनिक फल(In organic) होते हैं. इसके साथ ही अगर फल पर केवल चार अंक हैं (जैसे 4026) तो ऐसे फल कीटनाशकों और रसायनों के माध्यम से उगाए गए हैं.  ये फल ऑर्गेनिक फलों की तुलना में सस्ते होते है, लेकिन सेहत के लिए काफी हानिकारक होते है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
क्या होता है कॉर्निया डैमेज जिसकी वजह से एक्ट्रेस Jasmine Bhasin की जा सकती थी आंखों की रोशनी
Sticker Fruits: फलों को खाने से पहले जानिए इनपर लगे नंबरों का गणित, 4 अंक वाला होता है सबसे ज्यादा खतरनाक
Cancer in India: More Cancer cases in UP, 1.38 lakh new patients found in 5 years, worrying situation in Rajasthan too
Next Article
Cancer in India: उत्तर प्रदेश में कैंसर के सबसे अधिक केस, 5 साल में 1.38 लाख नए मरीज मिले, राजस्थान में भी चिंताजनक हालात
Close