घर पर ब्लड प्रेशर चेक करने का क्या है सही तरीका? यहां जानिए एक गलती कैसे रीडिंग में कर सकती है फेरबदल

Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को सटीक रूप से मापना जरूरी है क्योंकि यह आमतौर पर तब तक कोई लक्षण नहीं दिखाता है जब तक कि यह खतरनाक रूप से न बढ़ जाए.

Advertisement
Read Time: 7 mins

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कई कारणों से हो सकता है, जिसमें तनाव, भय, हाई कोलेस्ट्रॉल, खराब डाइट शामिल है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव की जरूरत होती है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 1.3 बिलियन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है. इसलिए, ब्लड प्रेशर को सटीक रूप से मापना जरूरी है क्योंकि यह आमतौर पर तब तक कोई लक्षण नहीं दिखाता है जब तक कि यह खतरनाक रूप से न बढ़ जाए. जल्द पता लगाने से स्थिति को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

1. उपकरण का प्रयोग करें

डॉक्टर और अन्य हेल्थ प्रोफेशनल्स ब्लड प्रेशर के जल्द और सटीक पढ़ने के लिए स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक या यांत्रिक उपकरणों का उपयोग करते हैं. आप घर पर नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की निगरानी के लिए एक उपकरण खरीद सकते हैं और इसे मैनेज करने के लिए अपने निजी चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं.

2. मैन्युअल रूप से चेक करें

इस विधि के लिए एक स्टेथोस्कोप, एक स्क्वीज योग्य गुब्बारे के साथ एक ब्लड प्रेशर कफ और एक एरोइड मॉनिटर की जरूरत होगी, जिसमें माप पढ़ने के लिए एक नंबर वाला डायल होता है. आराम की स्थिति में बैठ जाएं और अपनी बांह को एक टेबल पर टिका दें. कफ को बाइसेप्स पर सेट करें और स्टेथोस्कोप को कफ के ठीक नीचे कोहनी क्रीज के अंदर रखें. लगभग 180 मिमी एचजी तक दबाव बढ़ाने के लिए गुब्बारे को स्क्वीज शुरू करें. गुब्बारे को धीरे-धीरे डिफ्लेट करें, स्टेथोस्कोप से सुनें और एरोइड मॉनिटर देखें.

पहली धड़कन सिस्टोलिक दबाव को सूचित करती है. जब वे हिट करते हैं, तो एरोइड मॉनिटर पर नंबर नोट करें. तब तक सुनना जारी रखें जब तक कि स्थिर दिल की धड़कन की आवाज बंद न हो जाए. मॉनिटर पर नंबर फिर से नोट कर लें. यह डायस्टोलिक दबाव है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)