मेडिटेशन करने का क्या है सही तरीका? जानिए इस एक्सरसाइज को करने के नियम

प्राणायाम आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकता है, लेकिन अन्य योग आसनों और कसरतों की तरह बेहतरीन लाभ प्राप्त करने के लिए प्राणायाम करने के नियम हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

प्राणायाम योग का प्रमुख अंग है. दो संस्कृत शब्दों- प्राण और यम से बना है. मेडिटेशन श्वास की एक प्रणाली है. इसमें सांस लेने के व्यायाम और पैटर्न शामिल हैं जहां आपको जानबूझकर सांस लेना, छोड़ना और अपनी सांस को क्रमबद्ध तरीके से रोकना है. जब योग आसन और ध्यान के साथ जोड़ा जाता है, तो प्राणायाम कई बीमारियों को दूर करने और आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकता है, लेकिन अन्य योग आसनों और कसरतों की तरह बेहतरीन लाभ प्राप्त करने के लिए प्राणायाम करने के नियम हैं. सबसे आम यह है कि इसे केवल खाली पेट ही किया जाना चाहिए.

प्रणायाम खाली पेट क्यों करना चाहिए?

प्राणायाम बहुत एनर्जी पैदा करता है और ज्यादा लाभ के लिए इस एनर्जी को अपने श्वास या योग आसन पर केंद्रित करना जरूरी है. जब आप पेट भरकर कोई भी व्यायाम करते हैं, तो आपके लिए कुछ समय के लिए एकाग्र और स्थिर रहना कठिन हो सकता है. इसके अलावा, प्राणायाम के दौरान उत्पन्न होने वाली सारी ऊर्जा आपके मन को शांत करने और आपके शरीर को ठीक करने के बजाय भोजन को पचाने में खर्च होगी.

Advertisement

प्रणायाम करने का आइडियल टाइम

प्राणायाम करने का आइडियल समय सुबह खाली पेट है. व्यायाम करने से पहले भोजन न करें. यह आपके कसरत की प्रभावशीलता को कम कर सकता है. आपको इसे हमेशा सुबह जल्दी करने की जरूरत नहीं है. अगर आप इसे दिन के दौरान करना चुनते हैं, तो भोजन के बाद कम से कम 3 से 4 घंटे का ब्रेक लें.

Advertisement

प्राणायाम करने के नियम

मन को शांत करने और एकाग्रता बढ़ाने के लिए प्राणायाम फायदेमंद है. अगर आप कसरत के इस महत्वपूर्ण रूप को करने के लिए समय समर्पित कर रहे हैं तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिन्हें आपको फॉलो करना है.

Advertisement
  • साफ और शांत जगह पर बैठें
  • अपने मन को शांत और सही पॉजिशन में बैठें.
  • कई प्रकार के प्राणायाम के साथ प्रयोग करके देखें कि कौन सा प्राणायाम आपके लिए सबसे अच्छा है.
  • प्राणायाम केवल सांस लेने और छोड़ने के बारे में नहीं है. इसे करते समय अपनी श्वास को नियंत्रित करने का प्रयास करें.
  • जल्दबाजी में प्राणायाम न करें. शांत रहें और अपना समय लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)