विज्ञापन
This Article is From Dec 29, 2023

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की नई मूर्ति पर आज होगी वोटिंग! चंपत राय ने बताया कैसे होगा सर्वश्रेष्ठ डिजाइन का चयन

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाले ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक में ये वोटिंग होगी.

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की नई मूर्ति पर आज होगी वोटिंग! चंपत राय ने बताया कैसे होगा सर्वश्रेष्ठ डिजाइन का चयन
राम मंदिर के गर्भगृह की तस्वीर.

Ayodhya Ram Mandir Opening Date: अयोध्या में अगले महीने भव्य मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की जाने वाली भगवान राम लला की मूर्ति पर फैसला करने के लिए वोटिंग आज की जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाले ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक में वोटिंग होगी. इस दौरान अलग-अलग मूर्तिकारों द्वारा बनाए गए तीनों डिजाइनों को मेज पर रखा जाएगा. जिस एक मूर्ति को सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे, उसे 22 जनवरी को मंदिर के अभिषेक के समय स्थापित किया जाएगा.

कैसे होगा मूर्ति का चयन?

इससे पहले बुधवार को, ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने कहा था कि भगवान राम की पांच साल पुरानी राम लला को प्रतिबिंबित करने वाली 51 इंच ऊंची मूर्ति को तीन डिजाइनों में से चुना जाएगा. जिसमें सबसे अच्छी दिव्यता होगी, उसका चयन किया जाएगा. इस बीच, श्री राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने गुरुवार को जिले के शीर्ष अधिकारी के साथ राम जन्मभूमि पथ और परिसर पर चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया. यह निरीक्षण अगले महीने होने वाले अभिषेक समारोह से पहले और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंदिर शहर की यात्रा से ठीक दो दिन पहले हुआ.

3 चरणों में हो रहा है काम

इस दौरान मिश्रा ने कहा, 'काम जल्दबाजी में नहीं किया जा रहा है, बल्कि इसमें पर्याप्त समय लगाकर गुणवत्तापूर्ण तरीके से काम किया जा रहा है. निर्माण कार्य को तीन चरणों में वर्गीकृत किया गया है. पहला चरण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. दूसरा चरण, जब मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा, जनवरी में किया जाएगा और तीसरे चरण में जटिल निर्माण कार्य शामिल है.' इस दौरान मिश्र ने अधिकारियों को जन्मभूमि पथ पर 'स्वागत द्वार' और छत्र के साथ लगाए जा रहे सुरक्षा उपकरणों का काम दिसंबर तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया. मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, अभिषेक समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर सात दिनों की अवधि में आयोजित किया जाएगा.

4 दिन तक चलेंगे कार्यक्रम

16 जनवरी को मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र प्रायश्चित समारोह का संचालन करेंगे. सरयू नदी के तट पर 'दशविध' स्नान, विष्णु पूजा और गायों को प्रसाद दिया जाएगा. इसके बाद 17 जनवरी को भगवान राम की बाल स्वरूप (राम लला) की मूर्ति लेकर एक जुलूस अयोध्या पहुंचेगा. मंगल कलश में सरयू जल लेकर श्रद्धालु राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे. 18 जनवरी को गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे. 19 जनवरी को, पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, इसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और 'हवन' (आग के चारों ओर पवित्र अनुष्ठान) किया जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पिनाका, हिमारस तोपों की गूंज से थर्राया रेगिस्तान, भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास में दुश्मनों का हुआ खात्मा
Ayodhya Ram Mandir: रामलला की नई मूर्ति पर आज होगी वोटिंग! चंपत राय ने बताया कैसे होगा सर्वश्रेष्ठ डिजाइन का चयन
Rajasthan Lok Sabha Election Result 2024 25 seats BJP Congress wining candidate list
Next Article
Rajasthan Lok Sabha Election Result: राजस्थान की 25 सीटों पर कौन कहां से जीता, देखें पूरी लिस्ट
Close