विज्ञापन
Story ProgressBack

Char Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, आज से शुरू हुई चार धाम यात्रा, जानें कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

Kedarnath Temple Opening: चार धाम यात्रा हिंदू धर्म में गहरा आध्यात्मिक महत्व रखती है. भक्तों को अप्रैल-मई से अक्टूबर-नवंबर तक यात्रा करने का मौका मिलता है. यह हिमालयी मंदिर, जहां हर साल लाखों लोग आते हैं, सर्दियों के दौरान बंद रहता है.

Read Time: 3 mins
Char Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, आज से शुरू हुई चार धाम यात्रा, जानें कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?
9 मई को अक्षय तृतीया पर चारधाम के कपाट खोल दिए गए हैं.

Chardham Registration: शिवभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के मौके पर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री केदारनाथ (Kedarnath) और यमुनोत्री (Yamunotri) धाम के कपाट पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सुबह 7 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) का आरंभ हो गया है. मंदिर समितियों ने बताया है कि गंगोत्री (Gangotri) के कपाट दोपहर बाद 12 बजकर 20 मिनट पर खोले जाएंगे. जबकि बद्रीनाथ (Badrinath) के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे खुलेंगे. मंदिर के कपाट खुलने के समय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) अपनी पत्नी गीता धामी के साथ बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए मौजूद रहे हैं.

20 क्विंटन फूलों से सजा केदारनाथ धाम

इस खास मौके पर पवित्र केदारनाथ धाम के कपाट को 20 क्विंटन फूलों से सजाया गया है. भोलेनाथ के पहले दर्शन के लिए निकटवर्ती सोनप्रयाग और गौरीकुंड से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं. कपाट खुलने के बाद मंदिर और दर्शन करने आए भक्तों पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए हैं, जिसका वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आज प्रथम दर्शन के लिए 4050 श्रद्धालुओं को ऋषिकेश से 135 वाहनों में यहां लाया गया है. कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने चारधाम यात्रा को उत्तराखंड के लिए एक उत्सव बताते हुए विश्वास जताया कि इस वर्ष की चारधाम यात्रा अपने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ेगी.

बम भोले के जयकारों से गूंजी देवभूमि

चारधाम सर्दियों में भारी बर्फवारी और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण उनके कपाट हर साल अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल दोबारा अप्रैल-मई में फिर खोल दिए जाते हैं. हर साल गर्मियों में होने वाली चारधाम यात्रा के शुरू होने का स्थानीय जनता को भी इंतजार रहता है. छह माह तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालु और पर्यटक जनता के रोजगार और आजीविका का साधन हैं. तथा इसीलिए चारधाम यात्रा को गढवाल हिमालय की आर्थिकी की रीढ़ माना जाता है. आज मंदिर के कपाट खुलते ही देवभूमि हर हर महादेव और बम भोले के जयकारों से गूंज उठी. 

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाएं.
2- पेज पर ऊपर दाहिनी ओर आपको Register/Login का बटन दिखेगा. उस पर क्लिक करें.
3- अब Register for Chardham and Hemkund वाले कॉलम में अपनी डिटेल्स भरें.
4- नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, राज्य की जानकारी भरने के बाद अपना पासवर्ड बनाकर SignUp कर लें.
5- इसके बाद आपको फोन पर एक OPT आएगा, उस देखकर कॉलम में फिल कर दें.
6- इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.
7- आपके फोन पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी भेजा जाएगा, जिससे आप रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
8- इसके अलावा आप touristcareuttarakhand ऐप डाउनलोड करके भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.
9- टोल फ्री नंबर 0135 1364 और वाट्सऐप नंबर  91-8394833833 के जरिए भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akshaya Tritiya Wishes: अक्षय तृतीया के मौके पर परिवार और दोस्तों को इस तरह से दें शुभकामनाएं
Char Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, आज से शुरू हुई चार धाम यात्रा, जानें कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal gets anticipatory bail from the Supreme Court
Next Article
Arvind Kejriwal Bail: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से मिली अतरिंम जमानत
Close
;