विज्ञापन
Story ProgressBack

हिंदू नव वर्ष 2024: हिन्दुओं के नए साल की शुरुआत, देशभर में लोग एक दूसरे को दे रहें शुभकामनाएं

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि को हिन्दू नव वर्ष मनाया जा रहा है. यह न केवल एक नया साल है, बल्कि यह नए शुरुआत, खुशी और समृद्धि का प्रतीक भी है.

Read Time: 2 mins
हिंदू नव वर्ष 2024: हिन्दुओं के नए साल की शुरुआत, देशभर में लोग एक दूसरे को दे रहें शुभकामनाएं
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Hindu New Year 2024: हिंदू नव वर्ष 2024, जिसे विक्रम संवत 2081 भी कहा जाता है, आज यानी 9 अप्रैल 2024 को मंगलवार के दिन पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. यह न केवल एक नया साल है, बल्कि यह नवीनता, समृद्धि और उम्मीद का भी प्रतीक है.

हिंदू नव वर्ष का महत्व

हिंदू नव वर्ष न केवल एक नया साल है, बल्कि यह आत्म-चिंतन और आत्म-सुधार का समय भी है. यह एक ऐसा समय है जब हम अपने पिछले वर्ष के कार्यों पर विचार करते हैं और आने वाले वर्ष के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करते हैं. यह एक ऐसा समय भी है जब हम अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर नए साल की शुरुआत का जश्न मनाते हैं.

यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको हिंदू नव वर्ष 2024 के बारे में जाननी चाहिए:

तिथि: 9 अप्रैल 2024 (मंगलवार)
हिंदू कैलेंडर: विक्रम संवत 2081
राजा: मंगल
मंत्री: शनि
विशेष महत्व: इस वर्ष, गुड़ी पड़वा, नव वर्ष और चैत्र नवरात्रि सभी एक ही दिन मनाए जाएंगे, जो इसे विशेष रूप से शुभ बनाता है.

हिंदू नव वर्ष कैसे मनाया जाता है?

हिंदू नव वर्ष उत्सव विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. इस दिन के लिए कुछ सामान्य परंपराए भी निभाई जाती हैं. जैसे- घरों की सफाई और सजावट, स्नान करके नए कपड़े पहनना, मंदिरों में जाकर भगवान की पूजा करना, विशेष व्यंजन बनाना और परिवार और दोस्तों के साथ भोजन करना, एक-दूसरे को शुभकामनाएं देना जैसी परंपराएं शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: 9 अप्रैल से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि, 9 दिनों तक चलेंगे व्रत, जानें पूजा और घटस्थापना का शुभ मुहूर्त ?


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET यूजी पेपर लीक मामले में हुआ Exclusive खुलासा, इंटर स्टेट रैकेट ने 34 लोगों को इतने लाख में बेचा था पेपर
हिंदू नव वर्ष 2024: हिन्दुओं के नए साल की शुरुआत, देशभर में लोग एक दूसरे को दे रहें शुभकामनाएं
'NDTV Election Carnival': SP-Congress counterattack on BJP's claims in UP capital, say- 'Don't cross 400, there will be a crushing defeat'
Next Article
'NDTV इलेक्शन कार्निवल': UP की राजधानी में BJP के दावों पर सपा-कांग्रेस का पलटवार कहा- '400 पार नहीं, होगी करारी हार'
Close
;