विज्ञापन
Story ProgressBack

India Earthquake Today: आधी रात भूकंप के तेज झटकों से कांपी दिल्ली NCR की धरती, डर से घरों के बाहर निकले लोग

Earthquake in Delhi: राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के जरिए बताया कि भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में 80 किलोमीटर की गहराई में था.

Read Time: 4 min
India Earthquake Today: आधी रात भूकंप के तेज झटकों से कांपी दिल्ली NCR की धरती, डर से घरों के बाहर निकले लोग
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Earthquake Today in Delhi: चीन में सोमवार देर रात 7.2 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, जिसके झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के जरिए बताया कि भूकंप का केंद्र चीन के दक्षिणी शिनजियांग क्षेत्र में 80 किलोमीटर की गहराई में था.

1 महीने बाद फिर भूकंप 

यह भूकंप चीन के गांसु और पड़ोसी किंघई प्रांतों में 6.2 तीव्रता के भूकंप के एक महीने बाद आया है, जिसमें कम से कम 131 लोग मारे गए थे. ग्लोबल टाइम्स ने गांसु अधिकारियों के हवाले से बताया कि भूकंप के बाद 87,000 से अधिक लोगों को निकाला गया और सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. लगभग 15000 घर ढह गए और 207000 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे 145,736 लोग प्रभावित हुए.

8 बजे तक 40 झटके

शिनजियांग भूकंप एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र वुशी से लगभग 50 किमी (31 मील) दूर है. भूकंप के केंद्र के आसपास 20 किमी (12 मील) के दायरे में पांच गांव स्थित हैं. सुबह 8 बजे तक 40 झटके दर्ज किए गए हैं. चीन के वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नेटिज़ेंस ने बताया कि भूकंप उरुमकी, कोरला, काशगर, यिंग और आसपास के इलाकों में जोरदार महसूस किया गया. शिन्हुआ ने कहा कि शिनजियांग रेलवे विभाग ने तुरंत परिचालन बंद कर दिया और भूकंप से 27 ट्रेनें प्रभावित हुईं.

कजाकिस्तान में भी भूकंप

वहीं निकटवर्ती कजाकिस्तान में, आपातकालीन मंत्रालय ने 6.7 की तीव्रता वाले नवीनतम भूकंप की सूचना दी. कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर, अल्माटी में, निवासी अपने घरों से भाग गए और ठंड के मौसम के बावजूद बाहर एकत्र हुए. कुछ ने पायजामा और चप्पलें पहन रखी थीं. किसी नुकसान की सूचना नहीं है. इसके करीब 30 मिनट बाद झटके उज्बेकिस्तान में भी महसूस किए गए.

किस तीव्रता का भूकंप कितना खतरनाक है

0 से 1.9 तीव्रता का भूकंप काफी कमजोर होता है.
2 से 2.9 तीव्रता का भूकंप रिक्टर स्केल पर हल्का कंपन करता है.
3 से 3.9 तीव्रता का भूकंप आने पर ऐसा लगता है जैसे कोई ट्रक आपके नजदीक से गुजर गया हो.
4 से 4.9 तीव्रता का भूकंप आने पर खिड़कियां टूट सकती हैं. साथ ही दीवारों पर टंगे फ्रेम गिर सकते हैं.
5 से 5.9 तीव्रता का भूकंप आने पर घर का फर्नीचर हिल सकता है.
6 से 6.9 तीव्रता का भूकंप आने पर इमारतों की नींव दरक सकती है.
7 से 7.9 तीव्रता का भूकंप खतरनाक होता है. इससे बिल्डिंग गिर जाती हैं और जमीन में पाइप फट जाती है.
8 से 8.9 तीव्रता का भूकंप काफी खतरनाक होता है. ये खूब तबाही मचाता है.
9 और उससे ज्यादा तीव्रता का भूकंप आने पर पूरी तबाही होती है. समुद्रों के नजदीक सुनामी तक आ जाती है.

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close