विज्ञापन

Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर भारत में 25,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार: CAIT

देशभर में इस साल 26 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई. भक्त पारंपरिक रूप से उपवास करते हैं और मंदिरों और घरों को फूलों, दीयों और रोशनी से सजाते हैं. मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था और दर्शन करने वालों की काफी भीड़ रही.

Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर भारत में 25,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार: CAIT
देशभर में इस साल 26 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई

Krishna Janmashtami 2024: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के अनुसार, देश भर में जन्माष्टमी उत्सव के कारण व्यापार में उछाल आया और 25,000 करोड़ रुपये से अधिक का लेनदेन हुआ. ये आंकड़े वर्ष की सबसे व्यावसायिक रूप से सक्रिय अवधियों में से एक जन्माष्टमी के जीवंत उत्सवों से प्रेरित त्योहार के दौरान मजबूत उपभोक्ता खर्च को उजागर करते हैं.

जन्माष्टमी पर क्या-क्या सामान बिका?

CAIT के राष्ट्रीय महासचिव और चांदनी चौक से सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि इस महत्वपूर्ण त्योहार के दौरान बड़े पैमाने पर बिक्री देखी गई. विशेष रूप से फूल, फल, मिठाइयां, देव पोशाक, सजावटी सामान, व्रत की मिठाइयां, दूध, दही, मक्खन और सूखे मेवे. खंडेलवाल ने कहा कि जन्माष्टमी जैसे त्योहार सनातन अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा हैं, जो देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हैं. CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी. भरतिया ने कहा कि पूरे देश में जन्माष्टमी बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. खासकर उत्तर और पश्चिम भारत में यह त्योहार बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया.

मंदिर में उमड़ी भक्तों की भारी भीड़

देशभर में इस साल 26 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई. भक्त पारंपरिक रूप से उपवास करते हैं और मंदिरों और घरों को फूलों, दीयों और रोशनी से सजाते हैं. मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था और दर्शन करने वालों की काफी भीड़ रही. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि जन्माष्टमी उत्सव के विशेष आकर्षणों में डिजिटल झांकियां, भगवान कृष्ण के साथ सेल्फी पॉइंट और कई अन्य रमणीय दृश्य शामिल हैं. शहरों में अनेक भजन, धार्मिक नृत्य और साधु-संतों के प्रवचन होते थे. विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी बड़े पैमाने पर जन्माष्टमी समारोह का आयोजन किया.

राखी पर 12 हजार करोड़ का कारोबार

शास्त्रों के अनुसार, जन्माष्टमी भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. यह वह दिन है जब भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. इस महीने की शुरुआत में, CAIT ने राखी त्योहार के दौरान देश भर में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक के त्योहारी व्यापार का अनुमान लगाया था. 2022 में राखी त्योहार के दौरान कारोबार लगभग 7,000 करोड़ रुपये, 2021 में 6,000 करोड़ रुपये, 2020 में 5,000 करोड़ रुपये, 2019 में 3,500 करोड़ रुपये और 2018 में 3,000 करोड़ रुपये रहा। प्रति खंडेलवाल. व्यापार मंडल ने कहा कि बाजारों में खरीदारी के लिए भारी भीड़ देखी जा रही है और लोग त्योहार को लेकर काफी उत्साहित हैं.

(INPUT - ANI)

ये भी पढ़ें:- राजस्थान के मंदिर में 21 तोपों की सलामी, गोविंददेवजी शाम 4:30 बजे प्रजा से मिलने निकलेंगे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तनाव बनीं समस्या: जानें इस भागदौड़ की लाइफ में मूड को कैसे रखें बेहतर
Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर भारत में 25,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार: CAIT
Gold Price is a rise new rate of 10 grams of gold
Next Article
Gold Price: सोने के दाम में आया उछाल, जान लें 10 ग्राम सोने का नया रेट
Close